उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मुंबई: उत्तराखंड भवन का राज्यपाल कोश्यारी और सीएम त्रिवेंद्र ने किया उद्धाटन

मुंबई में बने उत्तराखंड भवन का राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकार्पण किया. इस उद्घाटन कार्यक्रम में उत्तराखंड की संस्कृति की झलक देखने को मिली.

By

Published : Jan 15, 2020, 3:54 PM IST

Updated : Jan 15, 2020, 6:38 PM IST

mumbai
उत्तराखंड भवन उद्घाटन

मुंबई:उत्तराखंड भवन का लोकार्पण महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया. मुंबई के वाशी में 39 करोड़ 73 लाख की लागत से बने उत्तराखंड भवन का इंतजार कई सालों से किया जा रहा था. गौरतलब है कि साल 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने 39.73 करोड़ की लागत से बनने वाले इस उत्तराखंड भवन का शिलान्यास किया था. वहीं, इस उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के कई नेता और फिल्म जगत की हस्तियां मौजूद रही.

बता दें कि मुंबई में उत्तराखंड भवन होने से प्रदेश में पर्यटन और निवेश की संभावनाओं को और गति मिलेगी. साथ ही राज्य से बड़ी तादाद में कैंसर के मरीज इलाज कराने के लिए मुंबई जाते हैं. ऐसे में राज्य सरकार ये व्यवस्था कर रही है कि उत्तराखंड भवन में मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए भी रुकने की व्यवस्था उपलब्ध हो पाए. वहीं, इस उद्घाटन कार्यक्रम में उत्तराखंड संस्कृति की झलक भी देखने को मिली.

उत्तराखंड भवन उद्घाटन

ये भी पढ़े: महंगाई का मामूली असर पड़ना स्वाभाविक: सीएम त्रिवेंद्र

उत्तराखंड भवन की खासियत

मुंबई के वाशी में बने उत्तराखंड भवन 3968.70 स्क्वायर मीटर भूमि पर बना है. जिसकी कुल लागत 39 करोड़ 78 लाख 42 हजार रुपये है. इस भवन में कुल 4 फ्लोर है. बेसमेंट में 30 कारों के पार्किंग की व्यवस्था है. ग्राउंड फ्लोर में 11 इनसाइड और 54 आउटसाइड कार पार्किंग की व्यवस्था है. एक इंट्रेंस लॉबी, 3 शोरूम, एक रेस्टोरेंट विद किचन, एक जिम भी बनाया गया है.फर्स्ट फ्लोर पर एक मल्टीपरपज हॉल, जनता के लिए 4 रूम बनाए गए हैं. सेकंड और थर्ड फ्लोर पर वीआईपी और एमएलए के लिए 12-12 कमरे बनाए गए हैं. अंतिम और चौथे फ्लोर पर उत्तराखंड राज्यपाल के लिए एक रूम, उत्तराखंड मुख्यमंत्री के लिए एक रूम, उत्तराखंड सेक्रेटरी के लिए एक रूम और एक एडीसी रूम के साथ एक कॉन्फ्रेंस रूम की व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Jan 15, 2020, 6:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details