उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों को स्वावलंबी बनाने के लिए राज्यपाल ने ली अधिकारियों की बैठक

बैठक को संबोधित करते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों में त्वरित विकास के लिए कृषि और स्वरोजगार आधारित आर्थिक गतिविधियों की संभावनाओं का सर्वेक्षण किया जाना चाहिए.

By

Published : Jul 10, 2020, 6:53 PM IST

dehradun
राज्यपाल मीटिंग

देहरादून: उत्तराखंड में अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों में स्वावलंबी और उनकी अर्थव्यवस्था मजबूत करने के उद्देश्य से राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में जिलाधिकारी देहरादून, मुख्य विकास अधिकारी समेत अन्य आलाधिकारी मौजूद रहे.

बता दें कि बैठक को संबोधित करते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों में त्वरित विकास के लिए कृषि और स्वरोजगार आधारित आर्थिक गतिविधियों की संभावनाओं का सर्वेक्षण किया जाना चाहिए. इसके साथ ही इन गांवों में कृषि उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाना बेहद जरूरी है. गौरतलब है कि इस बैठक के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने जल्द देहरादून के अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव झाझरा के भ्रमण पर जाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही राज्यपाल इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों से भी सीधे संवाद करेंगी.

पढ़ें:हल्द्वानी: 48 घंटे की बारिश में ही बंद हो गई शहर की पेयजल सप्लाई

बता दें कि जनपद देहरादून के ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत अनुसूचित जाति की जनसंख्या 1,19,123 है. वहीं, शहरी क्षेत्र में निवासरत अनुसूचित जाति की जनसंख्या 109778 है. जनपद देहरादून के चकराता, त्यूनी, कालसी, विकासनगर, देहरादून और ऋषिकेश तहसीलों में कुल 141 गांव अनुसूचित बाहुल्य गांव हैं. यहां 40 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति के व्यक्ति निवासरत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details