उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राज्यपाल ने दक्षेश्वर महादेव में की पूजा-अर्चना, विश्व कल्याण की कामना की

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने हरिद्वार के दक्षेश्वर मंदिर में की पूजा-अर्चना की. दक्षेश्वर मंदिर को भगवान शिव का ससुराल कहा जाता है.

By

Published : Aug 5, 2021, 5:31 PM IST

Haridwar
हरिद्वार

हरिद्वारःराज्यपाल बेबी रानी मौर्य गुरुवार को हरिद्वार दौरे पर रहीं. इस दौरान उन्होंने सबसे पहले शांतिकुंज पहुंचकर शांतिकुंज प्रमुख प्रणव पंड्या से मुलाकात की. मुलाकात के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने भगवान शिव के ससुराल दक्षेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की और भगवान भोलेनाथ से विश्व कल्याण की कामना की.

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने इस दौरान कहा कि इन दिनों सावन मास चल रहा है. ऐसे में भगवान भोलेनाथ के ससुराल दक्षेश्वर महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मेरे द्वारा भगवान भोलेनाथ से कामना की गई है कि वह अपनी दया दृष्टि पूरी पृथ्वी पर बनाए रखें. उन्होंने कहा कि भगवान भोलेनाथ से पृथ्वीवासियों को कोरोना महामारी से बचाने की प्रार्थना की है.

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य

भगवान शिव का ससुराल दक्षेश्वर मंदिरःदक्षेश्वर महादेव मंदिर हरिद्वार के कनखल में स्थित है. मान्यता के मुताबिक ये वही मंदिर है, जहां राजा दक्ष ने एक भव्य यज्ञ का आयोजन किया था. जिसमें सभी देवी-देवताओं, ऋषियों और संतों को तो आमंत्रित किया गया था. परंतु भगवन शिव को आमंत्रित नहीं किया गया था. कथाओं के मुताबिक राजा दक्ष द्वारा शिव का अपमान सती सह न पाई और यज्ञ की अग्नि में कूदकर अपने प्राण त्याग दिए.

ये भी पढ़ेंः सावन का पहला प्रदोष व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

माना जाता है जब ये बात महादेव को पता लगी तो उन्होंने गुस्से में राजा दक्ष का सिर काट दिया. लेकिन देवताओं और ऋषियों के अनुरोध पर महादेव ने राजा दक्ष को जीवनदान दिया और राजा दक्ष पर बकरे का सिर लगा दिया. राजा दक्ष को अपना गलती का एहसास हुआ और उन्होंने भगवान शिव से क्षमा मांगी.

इसके बाद भगवान शिव ने सभी देवी देवताओं को यह वरदान दिया कि सावन में महीने में सती की कमी की पूर्ति के लिए कनखल में ही निवास करूंगा और राजा दक्ष के ही नाम से जाना जाऊंगा, इसलिए उन्हें दक्षेश्वर नाम से भी जाना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details