उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंडः 3 जुलाई को मिलेगी सी-प्लेन की सौगात, विभागों को बांटे जाएंगे दायित्व

By

Published : Jul 2, 2019, 11:50 PM IST

टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने को लेकर सचिवालय में सिविल एविएशन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के बीच करार किया जाएगा. जहां पर सी-प्लेन योजना पर अंतिम मुहर लगेगी.

sea palne

देहरादूनःसरकार की उड़ान योजना के तहत टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने की अंतिम कार्रवाई बुधवार को पूरी हो जाएगी. इसके लिए सचिवालय में सिविल एविएशन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और उत्तराखंड सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के बीच करार होगा. इस योजना में तीनों डिपार्टमेंट की भागीदार को भी सुनिश्चित की जाएगा. जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी.

उत्तराखंड को मिलेगी सी-प्लेन की सौगात.

बता दें कि बीते साल केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को सी-प्लेन चलाने के लिए प्रस्ताव भेजा था. जिसके बाद राज्य सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने के संबंध में बीते साल दिसंबर में हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी इजाजत दी थी. जिसके बाद सरकार पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने और जल्द से जल्द झील में सी-प्लेन उतारने की कवायद में जुट गई थी.

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः उत्तराखंड पुलिस में होना चाहते हैं भर्ती तो ये खबर जरूर पढ़ें

वहीं, पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि टिहरी झील में सी-प्लेन चलाना केंद्र सरकार की उड़ान योजना का ही एक पहलू है. विशेषज्ञों की टीम पहले ही टिहरी झील का निरीक्षण कर रिपोर्ट सरकार को सौंप चुकी है. उन्होंने बताया कि टिहरी झील में सी-प्लेन चलाने की लिए जगह काफी उचित है.

इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए तीनों डिपार्टमेंट के बीच बुधवार को समझौता किया जाएगा. तीनों डिपार्टमेंट को उनकी जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार की सिविल, एबीसी डिपार्टमेंट टेंडर की प्रक्रिया करेगी. जो भी कंपनी टिहरी झील में काम करने के लिए तैयार होगी, वो यहां पर सेवाएं प्रदान करेगी. इस योजना को शुरू करने के लिए जो भी जरूरत होगी, उसकी व्यवस्था राज्य सरकार करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details