उत्तराखंड

uttarakhand

रिस्पना और बिंदाल नदी के पुनर्जीवीकरण की प्रक्रिया तेज, CM ने अधिकारियों को दिया 2 साल का वक्त

By

Published : Aug 17, 2019, 8:15 AM IST

Updated : Aug 17, 2019, 8:58 AM IST

देहरादून की दोनों मुख्य नदियों के जल को स्वच्छ करने और इसके आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण को लेकर लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं. इस दिशा में पूर्व की सरकारों के द्वारा करोड़ों रुपए खर्च भी किए गए हैं.

रिस्पना और बिंदाल नदी को पुनर्जीवीकरण की प्रक्रिया तेज.

देहरादून:उत्तराखंड सरकार रिस्पना और बिंदाल नदी को संवारने का प्रयास कर रही है. सरकार ने रिस्पना और बिंदाल नदी को एक बार फिर निर्मल करने के प्रयास तेज कर दिए हैं. इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संबंधित अधिकारियों को 2 साल में सभी योजना से जुड़े कार्य पूरे करने के आदेश दिए हैं.

देहरादून की दोनों मुख्य नदियों के जल को स्वच्छ करने और इसके आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण को लेकर लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं. इस दिशा में पूर्व की सरकारों के द्वारा भी करोड़ों रुपए खर्च भी किए गए, लेकिन इन दोनों ही नदियों को स्वच्छ और आसपास के क्षेत्र को सौंदर्य के लिहाज से एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाया जा सका. फिलहाल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन दोनों नदियों को निर्मल और स्वच्छ करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है.

पढ़ें-सूबे के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल का हाल बदहाल, ICU में घुसा बारिश का पानी

इसमें जहां 15 दिनों के भीतर कार्यदायी संस्था को फाइनल करने का समय दिया गया है, तो वहीं 2 साल का समय देकर अधिकारियों को संबंधित मामले में गंभीरता से कदम आगे बढ़ाकर कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम त्रिवेंद्र ने अधिकारियों को पीएसयू के साथ ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से संचालित की जाने वाली इस योजना के संबंध में तैयारी करने के निर्देश दिए. डीपीआर के आधार पर कार्यदायी संस्था के चयन को अंतिम रूप देने के साथ संचार प्रक्रिया में विभिन्न विभागों द्वारा संपादित की जाने वाली कार्रवाई आदि को 15 दिन के भीतर पूरा करने के लिए कहा है.

वहीं मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी भूमि का चिह्नीकरण कर कब्जा मुक्त करने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि रिस्पना के पास करीब 1.2 किलोमीटर और बिंदाल के 2.2 किलोमीटर क्षेत्र में रिवर फ्रंट एरिया के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है. जिसके लिए कार्यदायी संस्था का चयन होना अभी बाकी है और इसी के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को 15 दिन का वक्त दिया है.

Last Updated : Aug 17, 2019, 8:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details