उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय आरोग्य मेले का शुभारंभ, पहली बार उत्तराखंड को मिली है मेले की मेजबानी

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पांच दिवसीय राष्ट्रीय आरोग्य मेले का शुभारंभ किया. आरोग्य मेले में निशुल्क स्वास्थ्य जांच के लिए 16 स्टाल्स केंद्र सरकार की तरफ से लगाए गए हैं.

By

Published : Feb 12, 2020, 8:49 PM IST

Updated : Feb 12, 2020, 10:04 PM IST

national aarogya fair 2020, राष्ट्रीय आरोग्य मेला देहरादून
राष्ट्रीय आरोग्य मेला.

देहरादून:राजधानी के परेड ग्राउंड में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय आरोग्य मेले का राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने विधिवत शुभारंभ किया. इस दौरान सूबे के आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत समेत योग की दुनिया से जुड़ी कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद रहीं. बता दें कि भारत सरकार की तरफ से हर साल राष्ट्रीय आरोग्य मेला लगाया जाता है.

राष्ट्रीय आरोग्य मेला.

इस साल उत्तराखंड को पहली बार राष्ट्रीय आरोग्य मेले की मेजबानी सौंपी गई है. इसके तहत परेड ग्राउंड में देश की जाने मानी आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक कंपनियों ने स्टॉल्स लगाए हैं. साथ ही आम जनता के लिए निशुल्क स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया है.

आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने बताया कि आरोग्य मेले में निशुल्क स्वास्थ्य जांच के लिए 16 स्टॉल्स केंद्र सरकार की तरफ से लगाए गए हैं, 13 स्टॉल्स प्रदेश सरकार के हैं. ऐसे में भारतीय आरोग्य पद्यति से अपना इलाज कराने के लिए अगले 4 दिनों तक यानी 16 फरवरी तक लोग निशुल्क दवा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें-रासायनिक आपदा जैसी स्थिति से निपटने के लिए उत्तराखंड तैयार, CM ने किया मॉक ड्रिल का निरीक्षण

इस दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि आरोग्य मेले से प्रदेश के आम नागरिकों को खासा लाभ होगा. इसके माध्यम से लोग एक तरफ भारत की आरोग्य पद्यति को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे, वहीं दूसरी तरफ लोग अपनी पुरानी बीमारियों का निशुल्क इलाज भी कर सकेंगे.

Last Updated : Feb 12, 2020, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details