उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 29, 2023, 2:30 PM IST

ETV Bharat / state

User Charge: बढ़ सकता है यूजर चार्ज, 2 फरवरी को होने वाली बोर्ड बैठक में होगा तय

देहरादून नगर निगम डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में सफाई यूजर चार्ज बढ़ाने जा रहा है. यूजर चार्ज का प्रस्ताव 2 फरवरी को होने वाली बैठक में रखा जाएगा. जिसके बाद देहरादून के लोगों को अतिरिक्त चार्ज देना होगा.

user charge
user charge

देहरादून:घरों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सफाई यूजर चार्ज में 20 रुपए की बढ़ोत्तरी की तैयारी की जा रही है. यूजर चार्ज को लेकर नगर निगम में सफाई शुल्क निर्धारण समिति ने यह सिफारिश की है. 2 फरवरी को होने जा रही बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव आएगा. अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो आम लोगों को 50 रुपए के बजाय अब 70 रुपए यूजर चार्ज देना पड़ेगा.

बता दें कि बिजली बोर्ड बैठक में यूजर चार्ज 50 रुपए से 100 रुपए करने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन पार्षदों के विरोध के बाद बोर्ड ने यूजर चार्ज में संशोधन के लिए समिति का गठन किया था. साथ ही साथ ही होटल, सोसाइटी स्कूलों, हॉस्पिटल और दुकानों की अलग-अलग श्रेणियां बनाई गई है और सभी का क्षेणी के हिसाब से अलग-अलग यूजर चार्ज तय किया गया है.
पढ़ें-Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया रुड़की एटेरो रीसाइक्लिंग का जिक्र, कही ये बात

मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि यह प्रस्ताव 2 फरवरी को होने वाली बैठक में रखा जाएगा. साथ ही आगामी बोर्ड बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण पर विशेष फोकस रहेगा. देहरादून को देश में स्वच्छता के मामले में टॉप 50 शहरों में शामिल करने के लिए बैठक में विशेष चर्चा की जाएगी. आगामी बोर्ड बैठक में निगम की ओर से 16 प्रस्ताव रखे गए हैं, जिन पर चर्चा की जाएगी.

इस तरह लिया जाएगा यूजर चार्ज

  • घर-सामान्य घरों से 70 रुपए, बस्तियों से 30 रुपए
  • स्कूल- बोर्डिंग स्कूल दो हजार रुपये और सामान्य सामान्य 500 रुपए
  • सोसायटी-40 फ्लैट दो हजार रुपए, 100 फ्लैट तक पांच हजार रुपय और 100 से ऊपर 10 हजार रुपए
  • होटल-20 बेड एक हजार, 40 बेड ढाई हजार रुपये और फाइव स्टार 10 हजार रुपए
  • दुकान-छोटी दुकान 100 रुपए, बड़ी दुकान 500 रुपए और मेगा स्टोर 1000 रुपए
  • अस्पताल- 20 बेड तक 800 रुपए, 21-50 बेड तक 1500 रुपये और 50 से अधिक बेड 5000 रुपए

ABOUT THE AUTHOR

...view details