उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में दूर होगी पेयजल समस्या, 103 करोड़ की योजना से होगी जलापूर्ति

ऋषिकेश विधानसभा में अब लोगों को पेयजल की समस्या नहीं जूझना पड़ेगा. इसके लिए गुमानीवाला पेयजल योजना और देहात पेयजल योजना को लेकर 103 करोड़ 56 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

By

Published : Aug 21, 2020, 4:27 PM IST

rishikesh news
प्रेमचंद अग्रवाल

ऋषिकेशः तीर्थनगरी में जल्द ही पेयजल समस्या दूर होगी. इसके लिए ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए दो योजनाओं में धनराशि स्वीकृत हो गई है. जिसके तहत 103 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से ऋषिकेश देहात और गुमानीवाला पेयजल योजना के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी.

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने शुक्रवार को जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को बैराज स्थित कैंप कार्यालय बुलाकर दोनों योजनाओं के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि पेयजल की दो योजनाओं के लिए धनराशि स्वीकृत कर दी गई है. जिसमें विश्व बैंक पोषित गुमानीवाला पेयजल योजना निर्माण के लिए 16.50 करोड़ रुपये और संचालन व रखरखाव हेतु 4.81 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

वहीं, ऋषिकेश के देहात पेयजल योजना के निर्माण कार्य के लिए 67.25 करोड़ और संचालन व रखरखाव हेतु 15 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि गुमानीवाला पेयजल योजना के अंतर्गत गुमानीवाला का संपूर्ण क्षेत्र और बीवीवाला में पानी की आपूर्ति हो सकेगी. जबकि, देहात पेयजल योजना के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या दूर होगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में पर्यटन उद्योग पर कोरोना की मार, विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

बता दें कि बीते लंबे समय से इन क्षेत्रों में लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे थे. ऐसे में इन क्षेत्रों में हजारों लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति होगी. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि क्षेत्र में बुनियादी सेवाएं सुनिश्चित करने की उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है. पेयजल आपूर्ति भी एक अहम बुनियादी सेवा है. अब ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र का कोई भी गांव और वार्ड शुद्ध जल आपूर्ति से वंचित नहीं रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details