उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं हो रहे किसी ठगी का शिकार, पढ़िये ये खबर

देहरादून में सड़कों पर लगे प्रधानमंत्री योजना के पोस्टरों के झांसे में आकर कई लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं. लेकिन इस तरह लगे पोस्टरों पर दिए गए नंबरों की पहले जांच कर लें. क्योंकि आपके साथ भी ठगी हो सकती है.

By

Published : Nov 8, 2020, 7:32 PM IST

fraud
सावधान

देहरादून:शहरभर में सड़कों पर लगे प्रधानमंत्री योजना के पोस्टरों के झांसे में आकर कई लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं. आपको बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के साथ ऐसे कई पोस्टर नगर में चस्पा किये गए हैं. सफेद पोस्टर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा हुआ है. साथ ही नीली स्याही से फोन नंबर और कुछ जानकारी दी गई है. लिहाजा, इस तरह के पोस्टरों के झासें में न आएं, पहले दिये गए नंबरों की जांच कर लें. क्योंकि आपके साथ भी ठगी हो सकती है.

बता दें कि, शहरभर में सड़कों पर लगे प्रधानमंत्री योजना के ऐसे विज्ञापनों के झांसे में आकर कई लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं. शहर के आढ़त बाजार, रेलवे स्टेशन, प्रिंस चौक, धामावाला और घोसी गली जैसी कई जगह पर पोस्टर चस्पा किये गए हैं. सफेद पोस्टर पर एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा हुआ है. साथ ही नीली स्याही से फोन नंबर और जानाकारी दे रखी है. इस लोन ऑफर का पोस्टर देखकर अगर आप सोच रहे कॉल करने का तो सावधान हो जाए. कॉल करने से पहले एक बार बैंक व अन्य माध्यमों से इन पोस्टरों की जानकारी लें. क्योंकि, कई आप भी ठगी का शिकार न हो जाए. पुलिस प्रशासन का कहना है कि इन पोस्टरों की सत्यता की जांच की जाएगी.


पढ़ें:नीती घाटी के जंगलों में लगी भीषण आग, जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे बेजुबान

गौरतलब है कि अक्सर बेरोजगार लोग या फिर नया बिजनेस शुरू करने के लिए कई लोगों ऐसे ठगी के शिकार हो जाते हैं. देहरादून में भी कुछ इस तरह का मंजर देखने को मिला है. तीन दिन पहले से शहरभर में प्रधानमंत्री योजना के द्वारा आधार लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन ऑफर दिया जा रहा है. साथ ही पोस्टर पर दिए गए नंबर पर संपर्क करने को कहा जा रहा है. रिजर्व बैंक का भी साफ कहना है इस तरह से ऑफर देने वालों के बारे में सहीं जानकारी करे. केंद्र सरकार या फिर प्रदेश सरकार बैंक की किसी योजना के लिए एजेंट रखे जाने का कोई प्रावधान नहीं है. जब इन नंबरों में बात की गई तो फोनकर्ता द्वारा बताया गया कि प्रधान मंत्री योजना में मुद्रा लोन और होम लोन कराया जाता है. जिसका ब्याज 6 प्रतिशत होता है. साथ ही लोन के लिए पोस्टर पर दिए नंबरों पर व्हाट्सएप से आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक की फोटों सेंड करनी होगी. उसके बाद लोन पास हो जाता है, तो प्रोसेसिंग फीस 1,500 रुपए लगेगी.

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि इस तरह लगे पोस्टरों पर दिए गए नंबरों की पहले जांच कर लेनी चाहिए. इस तरह के लोन बैंकों से ही मिलते हैं. हालांकि, शहर में लगे इन पोस्टरों के बारे में जानकारी मिली है, जिसकी जांच के बारे में ही पता लग पाएगा. पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details