उत्तराखंड

uttarakhand

National Sports Day 2023: मसूरी में हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन, इन टीमों ने ट्रॉफी पर किया कब्जा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 29, 2023, 7:53 PM IST

Updated : Aug 29, 2023, 9:36 PM IST

Major Dhyanchand Memorial Hockey Tournament मसूरी में राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर चार दिवसीय मेजर ध्यानचंद स्मृति हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों की 60 टीमों ने भाग लिया है. बालक सीनियर वर्ग में उप मराठा आर्मी पठानकोट ने गुरु हॉकी अकादमी यमुनानगर को हराकर जीत दर्ज की है. National Sports Day 2023

National Sports Day 2023
National Sports Day 2023

मसूरी में हॉकी प्रतियोगिता का आयोज

मसूरी:मसूरी स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा नगर पालिका परिषद के सहयोग से राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर चार दिवसीय मेजर ध्यानचंद स्मृति हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में देशभर के विभिन्न राज्यों की 60 टीमों ने प्रतिभाग किया. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित करने के बाद उन्हें खेल दिवस की बधाई दी.

मसूरी में मैदान न होने के बाद भी प्रतिभाएं बढ़ रहीं:कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मसूरी में मैदान न होने के बाद भी यहां से प्रतिभाएं लगातार आगे बढ़ रही हैं. भिलाडू स्टेडियम के निर्माण में तकनीकी दिक्कतें आने के कारण निर्माण नहीं हो पा रहा है. ऐसे में वन और खेल विभाग के अधिकारियों की बैठक कर स्टेडियम के निर्माण में आ रही दिक्कतों को दूर कर निर्माण शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 2016 में देश को केवल 2 पदक मिले हैं, जबकि 2022 के ओलिंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने 7 पदक हासिल किए हैं.

मंत्री गणेश जोशी ने विजेता टीम को ट्रॉफी देकर किया सम्मानित

देशभर में बनाए जा रहे 1000 खेलो इंडिया केंद्र:गणेश जोशी ने कहा कि 2014 में जब मोदी प्रधानमंत्री बने थे, तो खेल बजट 866 करोड़ रुपये था, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक कर दिया है. देशभर में एक हजार खेलो इंडिया केंद्र बनाए जा रहे हैं. जिसमें से 750 केंद्रों को मंजूरी दे दी गई है. उन्होंने कहा कि पूर्व खिलाड़ियों को एक वर्ष तक केंद्र चलाने के लिए पांच लाख रुपये मिलते हैं. जिससे उन्हें स्वरोजगार के साथ-साथ खेलकूद का प्रशिक्षण देने का अवसर भी मिलता है.

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने खिलाड़ियों को बांटे पुरस्कार

बागेश्वर उप चुनाव में जीत का किया दावा:इसी बीच गणेश जोशी ने बागेश्वर उप चुनाव को लेकर कहा कि उपचुनाव में भाजपा भारी मतों से जीत हासिल करेगी. चंदन रामदास एक सरल स्वभाव के नेता थे और पिछले चार बार से बागेश्वर विधानसभा सीट से विधायक थे. उनके आकस्मिक निधन के बाद उनकी पत्नी को भाजपा ने टिकट दिया है और उनका पूरा विश्वास है कि बागेश्वर की जनता चंदन रामदास की पत्नी को भारी मतों से विजय बनाएगी.

ये भी पढ़ें:राष्ट्रीय खेल दिवस: 18 वर्षीय पैरा एथलीट आकाश नेगी सम्मानित, हर मुसीबत पार कर इस तरह देश के लिए जीता मेडल

प्रतियोगिता में इन टीमों ने मारी बाजी:24वीं ऑल इंडिया हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल बालक सीनियर वर्ग में उप मराठा आर्मी पठानकोट और यमुनानगर गुरू हॉकी अकादमी के बीच खेला गया. जिसमें उप मराठा आर्मी पठानकोट ने गुरु हॉकी अकादमी यमुनानगर को (2-1) से पराजित कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. वहीं, बालिका वर्ग सीनियर का फाइनल मुकाबला स्टील प्लांट भिलाई और हीरो हॉकी अकादमी सहारनपुर के बीच खेला गया. जिसमें सील प्लांट भिलाई ने हीरो हॉकी अकादमी सहारनपुर को (5-1) से पराजित कर ट्रॉफी अपने नाम की. इसके अलावा जूनियर वर्ग का फाइनल मसूरी पब्लिक स्कूल और युवा स्पोर्ट्स के बीच खेला गया. जिसमें मसूरी पब्लिक स्कूल ने युवा स्पोर्ट्स को (3-2) से पराजित कर ट्रॉफी हासिल की.
ये भी पढ़ें:National Sports Day 2023: धामी ने किया 'मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना' का शुभारंभ, 250 बेड के हॉस्टल बनेंगे

Last Updated : Aug 29, 2023, 9:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details