उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बाबा रामदेव के संस्थान पर एक और आरोप, 4 बच्चों को परिजनों के सुपुर्द करने से किया मना, वजह थी ये

पतंजलि गुरुकुलम हरिद्वार (Patanjali gurukulam haridwar) में पढ़ने गए बच्चों को वापस लाने के लिए पैसे मांगने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि बच्चों को वापस लाने के लिए कुछ राशि मांगी जा रही थी. मामले में मुख्यमंत्री सचिवालय (cm secretariat) और गरियाबंद प्रशासन की दखल के बाद गुरुवार को बच्चों को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है.

By

Published : May 28, 2021, 11:14 AM IST

Updated : May 28, 2021, 2:10 PM IST

हरिद्वार पतंजलि
हरिद्वार पतंजलि

देहरादून/गरियाबंद: पतंजलि गुरुकुलम हरिद्वार (Patanjali gurukulam haridwar) स्थित वैदिक कन्या गुरुकुलम से गरियाबंद जिले के चार बच्चों को सकुशल उनके पालकों को सुपुर्द कर दिया गया है. बच्चों के पालक कौशल कुमार सिन्हा और ललित राम सिन्हा ने बताया कि गुरुकुलम प्रबंधन से बातचीत के बाद बच्चों को उन्हें सकुशल सुपुर्द किया गया है.

परिजनों की जा रही थी राशि की मांग

बताया जा रहा है कि देवभोग ब्लॉक के धौराकोट और छैलडोंगरी के रहने वाले 4 बच्चों को वापस गृह ग्राम भेजने के लिए इनकार किया जा रहा था. पालकों ने इन चारों बच्चों को पढ़ाई के लिए हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ संस्थान के पतंजलि गुरुकुलम भेजा गया था. यहां की व्यवस्था से असंतुष्ट पालकों ने बच्चों को वापस बुलाने की ठानी. जब बच्चों के अभिभावक उन्हें वापस लेने गए, तब पालकों से पैसों की मांग की गई.

पढ़ें-रामदेव के Patanjali ब्रांड के नाम से सरसों के तेल की पैकिंग करने वाली फैक्ट्री सीज, मिलावट की शिकायत

सीएम ने निर्देश पर कलेक्टर ने की कार्रवाई

पालकों ने मामले की शिकायत छत्तीसगढ़ में की. जिसके बाद तत्काल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) के निर्देश पर गरियाबंद कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर (gariaband collector nileshkumar kshirsagar) ने उत्तराखंड में पदस्थ अपने बैचमेट IAS आशीष श्रीवास्तव के जरिए हरिद्वार के कलेक्टर से चर्चा कर मामले की जानकारी दी. इसके बाद तत्काल ही वैदिक गुरुकुलम के प्रबंधन से बातचीत कर बच्चों को परिजनों को सौंपा गया.

पढ़ें:बाबा रामदेव की मुश्किलें बढ़ीं, IMA ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

एसपी ने भी की पहल

गरियाबंद एसपी भोजराज पटेल (gariaband sp bhojraj patel) ने भी उत्तराखंड में पदस्थ अपनी बैचमेट IPS तृप्ति भट्ट के जरिए चर्चा कर हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक से आवश्यक कार्रवाई के लिए बात की. बच्चों के अभिभावक कौशल कुमार सिन्हा ने बताया कि गुरुवार रात 10:40 बजे चारों बच्चों को उन्हें सुपुर्द किया है. जिला प्रशासन की पहल से परिजन पूरी तरह संतुष्ट हैं. कौशल सिन्हा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संवेदनशील प्रयासों के लिए भी उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया है. साथ ही कलेक्टर निलेश क्षीरसागर और एसपी भोजराज पटेल को भी त्वरित कार्रवाई के लिए धन्यवाद दिया है.

Last Updated : May 28, 2021, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details