उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Suryadhar Lake Controversy: हरक ने सूर्यधार झील के निर्माण पर उठाए सवाल, त्रिवेंद्र पर लगाया ये आरोप

पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने सोमवार 30 जनवरी को डोईवाल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में शिरकत की. उन्होंने जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं से 2024 के लोकसभा के चुनाव के लिए कमर कसने को कहा तो वहीं दूसरी और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट सूर्यधार झील के निर्माण पर भी सवाल खड़े किए.

By

Published : Jan 30, 2023, 3:38 PM IST

Updated : Feb 16, 2023, 11:23 AM IST

पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत
पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत

हरक सिंह रावत का त्रिवेंद्र पर आरोप

डोईवाला: कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत एक बार फिर से सक्रिय नजर आ रहे हैं. उन्होंने बीजेपी सरकार के विकास कार्यों पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं. हरक सिंह रावत ने डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में बनी सूर्यधार झील को लेकर कहा कि करोडों रुपये लगाने के बाद भी झील का जनता कोई फायदा नहीं मिल रहा है. हरक सिंह रावत ने ये बयान डोईवाला में दिया, जहां वो कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में शामिल होने आए थे.

बैठक में हरक सिंह रावत ने कई और मुद्दों को लेकर भी बीजेपी पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने कई लोगों को जिताकर केंद्र तक भेजा है, लेकिन सब ने डोईवाला की अनदेखी की है. हरक सिंह रावत का मानना है कि डोईवाला का जो विकास होना चाहिए था, वह नहीं हो पाया है. हरक सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट सूर्यधार झील को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं.
पढ़ें-राजनीति में अब सपनों पर भी कॉपीराइट की लड़ाई, हरदा बोले पानी पर घोटाला क्यों?

हरक सिंह रावत ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को लगाने में करोड़ों रुपए खर्च हुए हैं, लेकिन आज एक रुपए का फायदा भी किसानों को नहीं मिल रहा है. केवल जमीनों के रेट बढ़ाने के लिए यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया. इस प्रोजेक्ट में करीब 64 लाख रुपए का खर्च आया था.

हरक सिंह रावत ने पूर्व सीएम त्रिवेंद्र पर आरोप लगाया कि उन्होंने जनता से किए एक भी वादे को पूरा नहीं किया. त्रिवेंद्र ने अपने लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए झील का निर्माण करवाया था. त्रिवेंद्र सिंह रावत के वादों पर कुछ लोगों ने वहां पर जमीनें खरीदने का काम किया है, जिससे वहां जमीनों के दाम बढ़ गए. हरक सिंह रावत ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर आगामी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने को कहा है.
पढ़ें-सीएम त्रिवेंद्र की पत्नी की जमीन को लेकर विपक्ष हुआ हमलावर, लगाए ये आरोप

क्या है सूर्यधार झील प्रोजेक्ट:बता दें कि सूर्यधार झील का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने कार्यकाल में किया था.झील का निर्माण लगभग 64 करोड़ की लागत से सिंचाई विभाग ने किया था. इस झील के बनने के बाद 19 गांवों में सिंचाई की समस्या को दूर करने की बात कही गई थी और झील से करोड़ों रुपए की बिजली की बचत की बात भी कही गई थी और झील के बनने के बाद पर्यटन क्षेत्र में भी गतिविधि बढ़ने और रोजगार के साधन उपलब्ध होने की बातें जनता के बीच बताई गई थी. लेकिन 2 साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी सूर्य धार झील में नाम मात्र का पानी है.

करोड़ों रुपए लगाने के बाद भी सूर्य धार झील जिस मकसद से बनाई गई, वह मकसद पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है. 19 गांव को पानी देने का जो वादा किया गया था, उन गांवों में आज भी सिंचाई के लिए पानी की समस्या बनी हुई है. झील में पानी कम होने की वजह से पर्यटन की संभावनाएं भी अधूरी दिखाई दे रही हैं.
पढ़ें-सूर्यधार झील को लेकर यूकेडी ने सरकार पर उठाए गंभीर सवाल, भ्रष्टाचार का लगाया आरोप

गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज भी सूर्य धार झील के निर्माण कार्यों पर सवाल खड़े कर चुके हैंं. उन्होंने झील के निर्माण में अनियमितता का आरोप लगाते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारी डीके सिंह को निलंबित कर दिया था.

Last Updated : Feb 16, 2023, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details