उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून-मसूरी रोड पर जंगल में लगी आग, फायर ब्रिगेड और वन विभाग की टीम ने पाया काबू

By

Published : May 15, 2023, 7:54 PM IST

उत्तराखंड में बारिश के बाद जैसे ही मौसम साफ हो रहा है, जंगलों में आग लगाने के मामले सामने आने लगे. सोमवार को देहरादून-मसूरी मार्ग पर कोलूखेत के पास जंगलों आग लग गई थी. वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

18511576
18511576

मसूरी:देहरादून-मसूरी मार्ग पर कोलूखेत के पास जंगलों में सोमवार 15 मई को आग लगने की घटना सामने आई है. आग की चपेट में एक रेस्टोरेंट भी आ गया था, जिससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल हो गया था. आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

वन विभाग के दरोगा जगजीवन राम ने बताया कि मसूरी कोलूखेत के पास के जंगलों में आग लगने की सूचना मिली थी. जिसके बाद उनकी टीम मौके पर पहुंची और आग पार काबू पाया है. दरोगा जगजीवन राम के मुताबिक एक हेक्टेयर के जंगल को आग ने अपनी चपेट में ले लिया था, जिससे लाखों रुपए की वन संपदा को भी नुकसान पहुंचा है.
पढ़ें-उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारत चीन बॉर्डर पर दरका पहाड़, देखिए खौफनाक वीडियो

उन्होंने बताया कि वन विभाग और फायर सर्विस की संयुक्त टीम को आग बुझाने में करीब दो घंटे लगे. प्रथम दृष्यता ऐसा प्रतीत हो रहा है कि किसी ग्रामीण ने ही जंगल में आग लगई है, जो हवा तेज होने के कारण पूरे क्षेत्र में फैल गई और कुछ देर में आग ने बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया था.

वन विभाग के दरोगा जगजीवन राम ने बताया कि गर्मियों में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती है. वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वन विभाग ने सारे इंतजाम किए हुए हैं. यदि कोई व्यक्ति जंगल में आग लगता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

फायर सर्विस के अधिकारी राजकुमार ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही वह दो फायर टेंडर और फायर सर्विस की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद फायर और वन विभाग की टीम के सहयोग से आग पर काबू पाया गया. उन्होंने कहा कि खड़ा पहाड़ होने के से तेज हवा के कारण आग पर काबू पाए जाने में दिक्कत आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details