उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दीपावली पर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन अलर्ट, तस्करों पर पैनी नजर

दीपावली पर वन विभाग ने उल्लू का शिकार वाले शिकारियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. इसलिए वन विभाग की टीम अलर्ट नजर आ रही है. साथ ही वन विभाग के कर्मचारियों ने गश्त तेज कर दी है.

By

Published : Nov 3, 2021, 7:25 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 7:48 AM IST

Rishikesh
गश्त करते वन विभाग के कर्मचारी

ऋषिकेश: दीपावली नजदीक आते ही जंगलों में शिकार की संभावना भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में वन महकमे ने वन्यजीव तस्करों पर के खिलाफ कमर कस ली है. लगातार जंगलों में वन विभाग की टीम गश्त कर निगरानी कर रही है. उच्च अधिकारियों के आदेश पर वन विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां भी निरस्त कर दी गई हैं.

दीपावली पर्व पर जादू टोना और सिद्धि करने के लिए तांत्रिक शिकारियों के माध्यम से जंगलों में उल्लू और अन्य जंगली जानवरों के शिकार करने की ताक में रहते हैं. वन विभाग ने उल्लू का शिकार वाले शिकारियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. इसलिए वन विभाग की टीम अलर्ट नजर आ रही है. जनपद पौड़ी के यमकेश्वर क्षेत्र स्थित राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र में गौहरी रेंज के अंतर्गत दो टीमें लगातार जंगलों के अंदर सघन गश्त कर चेकिंग अभियान चला रही हैं. इस मुहिम में आसपास के गांव में रहने वाले लोगों की मदद भी वन विभाग ले रहा है.

दीपावली पर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन अलर्ट.

पढ़ें-खाद्य विभाग ने 47 मिलावटखोरों पर वाद किया दायर, केदारनाथ का प्रसाद होगा सर्टिफाइड

गौहरी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी धीर सिंह ने बताया कि शिकार होने की संभावना के मद्देनजर जंगलों के अंदर वन विभाग ने चौकसी बढ़ा दी है. लगातार गश्त की जा रही है. उच्च अधिकारियों के आदेश पर सभी वन कर्मचारियों की छुट्टी भी निरस्त कर दी गई है. सभी को लगातार ड्यूटी करने के लिए निर्देशित किया गया है. लापरवाही नहीं बरतने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-उत्तरकाशी में 5 परिवारों का 'दिवाली' से पहले निकला 'दिवाला', सिरगा गांव में आग से तीन भवन राख

उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने वालों की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी. दीपावली के दिन दिन और रात दोनों समय मुख्य रूप से निगरानी रखने की कोशिश रहेगी. आसपास के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों से भी संदिग्धों पर नजर रखने के लिए मदद ली जा रही है. उन्होंने दावा किया कि किसी भी प्रकार से जंगलों में शिकार होने नहीं दिया जाएगा.

Last Updated : Nov 3, 2021, 7:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details