उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अब ऑनलाइन बनेगा ग्रीन कार्ड, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर

चारधाम यात्रा के दौरान व्यवसायिक वाहन चालकों को ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए अब आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब ग्रीन कार्ड ऑनलाइन ही बन जाएगा.

By

Published : Feb 19, 2021, 5:05 PM IST

Updated : Feb 19, 2021, 10:46 PM IST

green card made online in uttarakhand
green card made online in uttarakhand

देहरादूनः विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की शुरुआत में अब 2 महीनों का ही वक्त शेष रह गया है. ऐसे में इस बार चारधाम यात्रा पर जाने वाले व्यवसायिक वाहन चालकों को परिवहन विभाग बड़ी राहत देने जा रहा है. जिसके तहत परिवहन विभाग ने सवारियों को लेकर चारधाम यात्रा पर जाने वाले व्यवसायिक वाहन चालकों के लिए ग्रीन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था कर दी है. ऐसे में ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए इस बार व्यवसायिक वाहन चालकों को आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

अब ऑनलाइन बनेगा ग्रीन कार्ड, नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर.

क्या होता है ग्रीन कार्ड ?
परिवहन विभाग की ओर से चारधाम यात्रा पर यात्रियों को लेकर जाने वाले हर व्यवसायिक वाहन के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य है. यह ग्रीन कार्ड वाहन की फिटनेस, चालक का ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के परमिट और बीमा के दस्तावेजों के आधार पर बनाया जाता है. जिससे कि जो भी व्यवसायिक वाहन सवारियों को लेकर चारधाम यात्रा पर जाए, तो यह व्यवसायिक वाहन यात्रियों के लिए पूरी तरह सुरक्षित हो.

वहीं, ईटीवी भारत से बात करते हुए आरटीओ प्रवर्तन देहरादून संदीप सैनी ने बताया कि अब तक चारधाम यात्रा से पहले ग्रीन कार्ड बनाने के लिए व्यवसायिक वाहन चालकों की लंबी कतारें आरटीओ दफ्तर में लग जाती थीं. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए ग्रीन कार्ड बनाने की ऑनलाइन व्यवस्था लागू की जा रही है. ऐसे में छोटे वाहन चालक जिनके वाहन की अधिकतम बैठने की क्षमता 10 सवारी हो वह परिवहन विभाग की वेबसाइट www.greencard.uk.gov.in पर जाकर अपना ग्रीन कार्ड बनवा सकते हैं. वहीं अन्य बड़े व्यवसायिक वाहन चालकों को अपने क्षेत्र के संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय पहुंच कर ही अपना ग्रीन कार्ड बनवाना होगा.

गौरतलब है कि परिवहन विभाग की वेबसाइट www.greencard.uk.gov.in में व्यवसायिक वाहन चालकों के लिए कई अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं. इस एकमात्र वेबसाइट के माध्यम से वाहन चालक यात्राकाल के दौरान ट्रिप कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही इस वेबसाइट पर ही ऑनलाइन हिल लाइसेंस के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा. इसके लिए यात्रियों को ऑनलाइन ही एक 20 मिनट की छोटी डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी. जिसके आधार पर कुछ सवाल वाहन चालक से पूछे जाएंगे. वहीं इन सवालों का 60% सही जवाब देने पर ऑनलाइन ही लाइसेंस बन जाएगा. जिसका चारधाम यात्रा पर जाने वाले हर व्यवसायिक वाहन चालक के लिए होना अनिवार्य है.

वहीं, चार धाम यात्रा को देखते हुए परिवहन विभाग की ओर से किए गए इस बदलाव को लेकर जब स्थानीय व्यवसायिक वाहन चालकों से बात की गई तो स्थानीय व्यवसायिक वाहन चालक विभाग के इस फैसले से काफी खुश नजर आए. लेकिन वहीं दूसरी तरफ वाहन चालकों का यह भी कहना था कि वह चाहते हैं कि सिर्फ 10 सीटर नहीं, बल्कि 12 सीटर वाहनों को भी ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बनाने का लाभ दिया जाना चाहिए. दरअसल, यह वाहन भी मैक्सी कैब की त्रेणी में ही आते हैं.

Last Updated : Feb 19, 2021, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details