उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

20 सालों से मोहम्मद अली बना रहे हैं देवी-देवताओं पुतले, लोगों के आकर्षण का रहते हैं केन्द्र

20 सालों से मुजफ्फरनगर के मोहम्मद अली हिंदुओं के देवी-देवताओं और रावण, कुंभकरण, मेघनाथ के पुतले बना रहे हैं. इस कार्य से वह हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ाते आ रहे हैं.

By

Published : Oct 4, 2019, 11:47 AM IST

हिंदू मुस्लिम भाईचारे को बढ़ा रहे मोहम्मद अली.

डोईवाला:शारदीय नवरात्र में आयोजित रामलीला में हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिल रही है. डोईवाला के केशवपुरी मेला ग्राउंड में आयोजित रामलीला में मुजफ्फरनगर के रहने वाले मोहम्मद अली पुतलों को बना रहे हैं. इस बार रामलीला में 55 फुट का रावण और 45 फुट का कुंभकरण का पुतला बनाया जा रहा है. वहीं मोहम्मद अली के बनाए पुतले लोगों के आकर्षण का केन्द्र होते हैं. वहीं दशहरा के दिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी शिरकत करेंगे.

हिंदू मुस्लिम भाईचारे को बढ़ा रहे मोहम्मद अली.

गौर हो कि मोहम्मद अली मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं और जो रामलीला में पुतले बनाकर हिन्दू-मुस्लिम एकता का संदेश भी दे रहे हैं. मुजफ्फरनगर के रहने वाले मोहम्मद अली 20 सालों से देश के अन्य प्रांतों में जाकर भगवान राम कृष्ण रावण,कुंभकरण, मेघनाथ के अलावा अन्य देवी-देवताओं के पुतले भी बनाते हैं. जो आपसी सौहार्द को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें:शर्मनाक : गांधी जयंती से पहले मध्य प्रदेश में चोरी हुआ बापू का भस्मी कलश

मोहम्मद अली का कहना है कि हिंदुओं के देवी-देवताओं और रावण, कुंभकरण, मेघनाथ के पुतले बनाने से ही उनके परिवार चलता है. इस काम को वे पिछले 20 सालों से करते आ रहे हैं, और पुतलों को बनाकर हिन्दू- मुस्लिम भाईचारे को भी बढ़ावा दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details