उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 10, 2019, 10:11 PM IST

ETV Bharat / state

त्योहारों के चलते खाद्य विभाग सतर्क, मिष्ठान भंडारों से 18 सैंपल लेकर भेजे लैब

राजधानी में त्योहारों का सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने चार टीमें गठित की हैं. ये टीमें खाद्य सामग्री के प्रतिष्ठानों में जाकर सैंपल संग्रहित करेंगी. साथ ही टीमों द्वारा खाद्य कारोबारियों को कार्यशाला के माध्यम से स्वच्छता संबंधी जागरुकता प्रदान की जा रही है.

त्योहारों के चलते खाद्य विभाग सतर्क.

देहरादून: रक्षाबंधन, बकरीद और स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए राजधानी में खाद्य विभाग हरकत में आ गया है. इसके चलते खाद्य सुरक्षा विभाग ने चार टीमों का गठन किया है. टीम ने प्रतिष्ठानों मे जाकर खाद्य पदार्थों के 18 नमूनों को जांच के लिए लैब भेज दिया है. वहीं, त्योहारों का सीजन को देखते हुए मिलावटखोरी को रोकने के लिए ये अभियान 15 अगस्त तक चलाया जायेगा.

त्योहारों के चलते खाद्य विभाग सतर्क.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि विभाग ने खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए टीमें गठित की हैं. देहरादून जिलाधिकारी के निर्देशानुसार, त्योहारों को देखते हुए 15 अगस्त तक टीमें लगाई गई हैं. रक्षाबंधन और बकरीद को देखते हुए दूध से निर्मित मिठाईयों की खपत बढ़ जाती है. जिससे इनमें मिलावट का खतरा भी सबसे ज्यादा रहता है. वहीं, इन प्रतिष्ठानों की बारीकी से निरीक्षण कर मापदंडों की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें:सैंपलिंग के नाम पर हो रही खानापूर्ति, खाद्य सुरक्षा विभाग के दावों की खुली पोल

वहीं, खाद्य सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि लैब की रिपोर्ट आने के बाद ही उन प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही जिन प्रतिष्ठानों ने मानकों का अनुपालन नहीं किया है. उनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे. वहीं, खाद्य कारोबारियों को जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details