उत्तराखंड

uttarakhand

त्योहारों सीजन को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग सतर्क, मिलावटखोरों के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान

By

Published : Mar 5, 2021, 11:27 AM IST

होली को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावटखोरों पर पैनी नजर रखने जा रहा है. होली से पहले मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए खाद्य विभाग देहरादून जिले की चेक पोस्टों पर विशेष अभियान चलाएगा. ताकि जिले में मिलावटी खाद्य सामग्रियों पर लगाम लगाई जा सके.

dehradun
खाद्य सुरक्षा विभाग

देहरादून:त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने जा रहा है. खासकर होली को लेकर अभी से सतर्कता बरती जा रही है. खाद्य सुरक्षा विभाग देहरादून जिले की चेक पोस्टों पर विशेष अभियान चलाएगा. ताकि जिले में मिलावटी खाद्य सामग्रियों पर लगाम लगाई जा सके.

खाद्य सुरक्षा विभाग का अभियान

दूध और मिलावटी मावे से बनी मिठाई पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग डेयरी विकास विभाग के सहयोग से एक जन जागरूकता अभियान चलाने जा रहा है. जिसमें मौके पर ही डेरी प्रोडक्ट की टेस्टिंग की जाएगी, ताकि आम उपभोक्ता जिस भी खाद्य सामग्री का प्रयोग कर रहा है, उसकी जांच की जा सके. खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी गणेश कंडवाल के मुताबिक, त्योहारों को देखते हुए विभाग मिलावटी खाद्य सामग्री पर अंकुश लगाने के लिए अभियान शुरू करने जा रहा है. अभियान के तहत आशा रोड़ी चेक पोस्ट और रायवाला चेक पोस्ट पर नियमित चेकिंग की जाएगी. इसके लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को चेकिंग किए जाने के निर्देश दिए जा रहे हैं.

इसके अतिरिक्त विभाग का फोकस तेल, बेसन, नमकीन, मावा और मिठाइयों की सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर है. इन जगहों पर स्वच्छता के मानक और लाइसेंसिंग कंडीशंस को भी जांचा जाएगा. इसके साथ ही इन खाद्य सामग्रियों के निर्माण में जो भी सामग्रियां प्रयोग में लाई जा रही हैं, उनके नमूने भी एकत्रित किए जाएंगे, ताकि मिलावट पर अंकुश लगाया जा सके.

पढ़ें:ससुरालियों के अत्याचार की इंतेहा, देवर ने किया दुष्कर्म, पति समेत चार पर FIR

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि देहरादून में मिलावटखोरों पर लगाम कसने के लिए खाद्य सामग्रियों की सैंपलिंग नियमित की जा रही है. विभाग को खाद्य सामग्रियों के अधोमानक नमूनों की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ऐसे प्रतिष्ठानों के खिलाफ विधिक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. विभाग के अनुसार हाल ही में देहरादून और विकास नगर क्षेत्र से लिए गए खाद्य सामग्रियों के 25 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है. जिसमें से 7 सैंपल फेल रहे. इन प्रतिष्ठानों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details