उत्तराखंड

uttarakhand

फूड प्रोसेसिंग के लिए तैयार होगी गाइडलाइन, मिलेगा ये फायदा

By

Published : Jan 16, 2020, 11:03 PM IST

प्रदेश सरकार की ओर से अब लोगों के लिए फूड प्रोसेसिंग की अपनी गाइडलाइन तैयार की जाएगी. गुरुवार को हुई फूड प्रोसेसिंग मिशन की बैठक में उद्यान सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के दिशा-निर्देश दिए.

food processing guideline.
फूड प्रोसेसिंग की अपनी गाइडलाइन तैयार की जाएगी.

देहरादून: प्रदेश सरकार की ओर से अब लोगों के लिए फूड प्रोसेसिंग की अपनी गाइडलाइन तैयार की जाएगी. गुरुवार को हुई फूड प्रोसेसिंग मिशन की बैठक में उद्यान सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने विभागीय अधिकारियों को मिशन की गाइडलाइन का प्रस्ताव तैयार करने के दिशा निर्देश दिए.

बता दें कि पिछले 4 सालों से प्रदेश में केंद्र के नियमों पर राज्य फूड प्रोसेसिंग मिशन संचालित किया जा रहा है. जिसकी वजह से कई फूड प्रोसेसिंग कंपनियां प्रदेश में उद्योग नहीं लगा पा रही हैं, लेकिन प्रदेश की अपनी फूड प्रोसेसिंग गाइडलाइन तैयार होने पर निकट भविष्य में फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगाने की इच्छुक कंपनियों के लिए रास्ता साफ हो पाएगा.

फूड प्रोसेसिंग की अपनी गाइडलाइन तैयार की जाएगी.

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड BJP को मिला नया प्रदेश अध्यक्ष, बंशीधर भगत के नाम पर लगी मुहर

प्रदेश की अपनी फूड प्रोसेसिंग गाइडलाइन तैयार होने पर प्रदेश सरकार कृषि और बागवानी की फसलों पर आधारित फूड प्रोसेसिंग यूनिटों को प्राथमिकता देगी. इससे न सिर्फ स्थानीय किसानों को अपने कृषि उत्पादों का उचित मूल्य मिल सकेगा. वहीं इससे काफी हद तक प्रदेश के पहाड़ी जनपदों से हो रहे पलायन पर भी रोक लग सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details