उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देवस्थानम बोर्ड का बड़ा फैसला, तीन की जगह पांच पुरोहित होंगे नामित

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में अब तीन के बजाय पांच ख्याति प्राप्त व्यक्तियों (पुरोहितों) को नामित किया जाएगा. इसकी जानकारी पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दी है.

By

Published : Sep 24, 2020, 10:34 PM IST

satpal maharaj
सतपाल महाराज

देहरादून: उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को लेकर सरकार तत्पर्ता से कार्य कर रही है. अब पुजारियों या वंशागत पुजारियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बदरी-केदार और यमुनोत्री-गंगोत्री बोर्ड में तीन के बजाय अब पांच ख्याति प्राप्त व्यक्तियों को शामिल किया जायेगा. जिसके बारे में सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जानकारी दी.

प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में अब तीन के बजाय पांच ख्याति प्राप्त व्यक्तियों (पुरोहितों) को राज्य सरकार की ओर से नामित किया जाएगा. विधानसभा में प्रस्तुत चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड संशोधन विधेयक के तहत यह व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ेंःकृषि विधेयक: CM ने मोदी सरकार का रखा पक्ष, कहा- एक राष्ट्र एक बाजार की संकल्पना होगी मजबूत

बोर्ड में भारत सरकार के किसी मंत्रालय से दो विशेष आमंत्रित व्यक्ति जो कि संयुक्त सचिव स्तर के होंगे उन्हें भी नामित किये जाने का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा अब चारधाम व समस्त धार्मिक स्थल जिन पर अधिनियम लागू होता है, उनकी समस्त संपत्तियां जोकि राज्य सरकार, जिला पंचायत, जिला परिषद, नगर पालिका या किसी अन्य स्थान या किसी कंपनी सोसाइटी, संगठन, संस्था, समिति या अन्य व्यक्ति के कब्जे में हैं, सभी संपत्तियां बोर्ड में निहित समझी जाएगी.

गौर हो कि निकट भविष्य में चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भारतीय न्यास अधिनियम 1982 के अंतर्गत दान ग्रहण करने, अधिनियम में उल्लेखनीय कार्यों के क्रियान्वयन और जनहित के अन्य कार्यों को करने के लिए यदि आवश्यकता पड़ती है तो एक न्यास का गठन भी कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details