उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़ से पहली फ्लाइट पहुंचेगी हिंडन एयरपोर्ट, 11 अक्टूबर से होगी सेवा शुरू

11 अक्टूबर से शुरू होने वाले हिंडन एयरपोर्ट में पहली फ्लाइट पिथौरागढ़ की उतरेगी. बता दें कि इस एयरपोर्ट का उद्घाटन 8 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था.

By

Published : Oct 9, 2019, 3:44 PM IST

Updated : Oct 9, 2019, 5:00 PM IST

पिथौरागढ़ से पहली फ्लाइट पहुंचेगी हिंडन एयरपोर्ट.

दिल्ली/ देहरादून: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट का संचालन 11 अक्टूबर से शुरू होगा. गाजियाबाद-नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लोगों को दीवाली से पहले बड़ी सौगात मिलने वाली है. करीब 7 महीने के लंबे इंतजार के बाद हिंडन सिविल टर्मिनल से उड़ाने शुरू होने जा रही हैं. 11 अक्टूबर को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के नैनी सैनी एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट गाजियाबाद के लिए उड़ान भरेगी. गाजियाबाद जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने हिंडन सिविल टर्मिनल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान जिलाधिकारी के साथ सीओ साहिबाबाद आरके मिश्रा, अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, नगर आयुक्त दिनेश चंद्र, सिविल टर्मिनल की डायरेक्टर सौरभ भारद्वाज, हेरिटेज एयरलाइन के सीईओ रोहित माथुर आदि मौजूद रहे.

पिथौरागढ़ से पहली फ्लाइट पहुंचेगी हिंडन एयरपोर्ट.

हिंडन एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंपा गया है. साहिबाबाद के सीओ आर के मिश्रा को एयरपोर्ट का मुख्य एयरपोर्ट सुरक्षा अधिकारी बनाया गया है.
सीओ आरके मिश्रा ने बताया कि हिंडन सिविल टर्मिनल रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत आता है. एयरपोर्ट की इंटरनल सिक्योरिटी, चेक-इन की ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश पुलिस को दी गई है. यूपी पुलिस के 50 से अधिक जवानों की एयरपोर्ट पर तैनाती की गई है. सभी जवानों को नगर विमानन मंत्रालय द्वारा ट्रेनिंग दी गई है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंडः चूर हुआ लंकापति रावण का अहंकार, बुराई पर अच्छाई की हुई जीत

गाजियाबाद जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने बताया कि उड़ाने शुरू होने से पहले सिविल टर्मिनल की तैयारियों का जायज़ा लिया गया है, एयरपोर्ट की डायरेक्टर और हेरिटेज एयरलाइन के अधिकारियों से बातचीत हुई है, वे तमाम तैयारियों को लेकर संतुष्ट हैं जबकि एयरपोर्ट ऑथोरिटी की निर्देशक ने कुछ साफ सफाई और एंबुलेंस को लेकर समस्याएं बताई थी जिसका अधिकारियों को तुरंत निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि हिंडन टर्मिनल से देश के विभिन्न जिलों को कनेक्ट करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

हेरिटेज एविएशन हिंडन से टर्मिनल से फ्लाइटों का संचालन करने वाली पहली कंपनी होगी. फ्लाइटों के संचालन के बारे में विस्तार से जानने के लिए ईटीवी भारत ने हेरिटेज एविएशन के सीईओ रोहित माथुर से बातचीत की. उन्होंने बताया कि भारत सरकार की उड़ान योजना के अंतर्गत हेरिटेज एविएशन हिंडन से पिथौरागढ़ के बीच कनेक्टिविटी उपलब्ध करा रही है. हिंडन से पिथौरागढ़ के बीच हफ्ते में 6 दिन फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी. अभी फिलहाल 9 सीटर फ्लाइट हिंडन और पिथौरागढ़ के बीच उड़ान भरेंगी.

रोहित माथुर ने बताया कि 26 अक्टूबर तक करीब 90% टिकटों की बुकिंग हो चुकी है. हिंडन से पिथौरागढ़ का किराया 2270 रुपए रखा गया है जबकि पिथौरागढ़ से हिंडन का किराया 2470 रुपए है. आने वाले समय में 9 सीटर फ्लाइट को बढ़ाकर 19 सीटर किया जा सकता है साथ ही दिसंबर तक हिंडन से शिमला के लिए फ्लाइट शुरू हो सकती हैं. पिथौरागढ़ से गाजियाबाद पहुंचने में बस से करीब 14 घंटे लगते हैं. हिंडन सिविल टर्मिनल चालू होने के बाद अब यह सफर केवल एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा.

Last Updated : Oct 9, 2019, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details