उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी टिहरी बाईपास के जंगल आग से धधके, बमुश्किल पाया काबू

By

Published : Apr 29, 2022, 11:24 AM IST

मसूरी टिहरी बाईपास रोड पर वुडस्टॉक स्कूल (Mussoorie Woodstock School) के पास जंगल में देर रात भीषण आग लग गई. आग से बेशकीमती वन संपदा जलकर राख हो गई. सूचना मिलने पर मसूरी वन विभाग और फायर सर्विस की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाई.

Mussoorie Tehri bypass forest
मसूरी टिहरी बाईपास के जंगल आग से धधके

मसूरी: पूरे प्रदेश में जंगल आग (Uttarakhand fire incident) से धू-धू कर जल रहे हैं. जंगलों की आग बुझाने को लेकर वन विभाग (Uttarakhand Forest Department) बेबस नजर आ रहा है. वहीं मसूरी टिहरी बाईपास रोड पर वुडस्टॉक स्कूल (Mussoorie Woodstock School) के पास जंगल में देर रात भीषण आग लग गई. आग से बेशकीमती वन संपदा जलकर राख हो गई. सूचना मिलने पर मसूरी वन विभाग और फायर सर्विस की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाई. वहीं कर्मचारियों को आग बुझाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि देर रात को मसूरी टिहरी रोड वुडस्टॉक स्कूल के पास के जंगल में अचानक आग लग गई. तेज हवा के कारण झाड़ियों ने आग पकड़ ली और वह अन्य जगह भी फैल गई. उन्होंने बताया कि वन विभाग, फायर सर्विस और स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अगर कोई जंगल में आग लगाते हुए मिलता है तो उसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें. वहीं लोगों से बीड़ी-सिगरेट पीकर जंगल और सड़क किनारे झाड़ियों में ना डालने की अपील की है.

पढ़ें-उत्तराखंड में नहीं थम रही जंगल की आग, बैठकों में सिर्फ खानापूर्ति, सब 'खाक' होने के बाद विभाग करेगा स्टडी

बता दें कि उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाओं को देखते हुए क्रू स्टेशन (crew stations) स्थापित किए गए हैं, जिनमें फायर वॉचर की तैनाती की गई है. अब वन रक्षकों की भी तैनाती करने की कोशिश की जा रही है. इस दौरान वन विभाग के अधिकारी सरकार से वायु सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए पानी का छिड़काव करने की मांग कर रहे हैं. उधर वन मंत्री हेलीकॉप्टर से आग और बढ़ने की बात कह कर इस से परहेज करने की बात कह रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details