उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

छात्रवृत्ति घोटाले में पहली बार अभिभावकों पर केस, फर्जी आय प्रमाण पत्र लगाकर किया था गुमराह

फर्जी आय पत्र के जरिए छात्रवृत्ति हासिल करने के मामले में विजिलेंस टीम ने 10 छात्रों के अभिभावकों पर मुकदमा दर्ज कराया है.

By

Published : Mar 1, 2020, 8:12 PM IST

High Court
फर्जी आय प्रमाण पर छात्रवृत्ति का मामला

देहरादून: फर्जी आय प्रमाण पत्र के जरिए छात्रवृत्ति हड़पने के आरोप में 10 छात्रों के अभिभावकों के खिलाफ रायपुर, राजपुर, प्रेमनगर, विकासनगर, सहसपुर और डोईवाला थाने में जिला समाज कल्याण विभाग की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने विजिलेंस टीम को 10 छात्रों के अभिभावकों के आय प्रमाण पत्रों की जांच के आदेश दिए थे. जांच के दौरान सभी के आय प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए और इनकी परिवारिक आमदनी बताई गई आय से दोगुनी थी. सभी छात्रों के पिता सरकारी कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे हैं. इसी आधार पर टीम ने इन अभिभावकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

ये भी पढ़ें:स्वास्थ्य विभाग में 34 संविदा कर्मियों की नौकरी पर लटकी तलवार

इन छात्रों के पिता पर दर्ज मुकदमा:

रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत इग्नू के छात्र कावेरी पवार, न्यू जौनसारी कॉलोनी की उर्वशी के पिता गोपाल सिंह पवार, थाना राजपुर क्षेत्र के अंतर्गत जीआरडी कॉलेज के छात्र दीपक सिंह तोमर के पिता बलदेव सिंह तोमर, कुलदीप सिंह चौहान के पिता मोहन सिंह निवासी ग्राम मालसी देहरादून, दिव्यांशु राणा के पिता सरदार सिंह निवासी त्यूणी, थाना प्रेमनगर क्षेत्र के अंतर्गत अल्पाइन कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट के छात्र विपिन सिंह के पिता अमर सिंह, थाना डोईवाला में मदन सिंह तोमर निवासी कालसी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है.

जिला कल्याण अधिकारी मीनाक्षी उपाध्याय ने बताया कि 10 अभिभावकों के खिलाफ पहली बार रायपुर, राजपुर, प्रेमनगर, विकासनगर, सहसपुर और डोईवाला थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है, जो सरकारी विभाग में नियुक्त हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details