उत्तराखंड

uttarakhand

पीएम जीवन रक्षक पुलिस पदक से नवाजे जाएंगे फैजान अली और राजेश कुंवर, ये है कारण

By

Published : Feb 9, 2022, 10:01 PM IST

उत्तराखंड पुलिस के फैजान अली और राजेश कुंवर को प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पुलिस पदक से नवाजा जाएगा. कॉन्स्टेबल फैजान अली और राजेश कुंवर ने 2019 में अपनी जान पर खेलते हुए 6 जिंदगियां बचाई थी.

prime minister life guard police post
प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पुलिस पद

देहरादूनः देश में एक बार फिर उत्तराखंड पुलिस ने प्रदेश का मान बढ़ाया है. विभाग में तैनात दो पुलिस जवानों को अपने अदम्य साहस और जान दांव पर लगाकर 6 जिंदगियां बचाने के लिए प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पुलिस पदक सम्मान से नवाजा जाएगा. उत्तराखंड पुलिस महकमे में तैनात फैजान अली और कॉन्स्टेबल राजेश कुंवर को यह सम्मान दिया जाएगा.

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, 5 जुलाई 2019 की रात देहरादून के रायपुर थाना क्षेत्र दशमेश विहार कॉलोनी में विक्रांत नाम के व्यक्ति के घर में आग लगने की सूचना मिली थी. आग लगने की सूचना पर चीता मोबाइल ड्यूटी में तैनात कॉन्स्टेबल फैजान अली और राजेश कुंवर तत्काल घटना स्थल पर पहुंचे.

घटना के तहत, मौके पर उन्होंने पाया कि एक ऑल्टो कार में भीषण आग लगी है और आग की लपटें तेज गति से घर के अंदर बढ़ रही है. ऐसे में बाहर धुएं के कारण कुछ नजर नहीं आ रहा था. कार से उठ रही आग की लपटों ने पास ही खड़ी स्कूटी को भी अपनी चपेट में ले लिया था. यही कारण था कि घर के अंदर आग फैलने से घर में मौजूद विक्रांत कुमार, उनकी पत्नी, उनके दो बच्चे और बुजुर्ग माता-पिता फंस गए थे.

ये भी पढ़ेंः बदरीनाथ धाम में बर्फबारी से खूबसूरत हुआ नजारा, औली में स्कीयर्स ने उठाया जमकर लुत्फ

ऐसे हालत में कॉन्स्टेबल फैजान और राजेश कुंवर ने अपनी जान की परवाह किए बिना तुरंत ही अपने मुंह पर गीला कपड़ा बांधा और दम घोटने वाले धुएं के बावजूद किसी तरह घर पर फंसे व्यक्तियों के पास पहुंचे और रोते चिल्लाते पीड़ितों को ढांढस बंधाते हुए तत्काल सभी को सीढ़ी से जरिये एक-एक करके छत से नीचे उतारना शुरू किया.

इसी दौरान मौके पर पहुंची फायर पुलिस ने आग को बुझाना शुरू कर दिया. दोनों कॉन्स्टेबलों की सूझबूझ से 6 लोगों की जिंदगी सकुशल बच गई. इस साहसिक कार्य के लिए कॉन्स्टेबल फैजान अली और राजेश कुंवर को प्रधानमंत्री जीवन रक्षा पुलिस पदक दिए जाने की घोषणा की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details