उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 8, 2022, 9:13 PM IST

ETV Bharat / state

चारधाम यात्रा के लिए विशेषज्ञ समिति गठित, स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने को लेकर करेगी अध्ययन

उत्तराखंड चारधाम यात्रा को लेकर सरकार की तरफ से लगातार कई नई फैसले लिए जा रहे हैं. इसी दिशा में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अब सचिव स्वास्थ्य राधिका झा की तरफ से एक विशेषज्ञ समिति गठित किए जाने का निर्णय लिया गया है.

chardham-yatra
chardham-yatra

देहरादून: उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक बेहतर रूप से उपलब्ध कराये जाने के लिए स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने एक विशेषज्ञ समिति के गठन के आदेश जारी किए है. निदेशक एनएचएम डॉ सरोज नैथानी की अध्यक्षता में गठित इस समिति में विषय विशेषज्ञ के तौर पर दून मेडिकल कॉलेज के प्रो डॉ अनुराग अग्रवाल, कार्डियोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रो डॉ अमर उपाध्याय और हिमालयन अस्पताल में मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रो डॉ नवीन राजपूत को नामित किया गया है.

यह समिति स्वतंत्र रूप से कार्य करेगी और केदारनाथ यात्रा मार्ग के हेल्थ स्क्रीनिंग शिविर एवं स्वास्थ्य इकाईयों के निरीक्षण के लिए ही प्रस्थान करेगी. समिति द्वारा विशेष रूप से आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं एवं आकस्मिक मृत्यु को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं में अधिक सुधार किए जाने के बारे में राज्य सरकार को अपने सुझाव देगी, ताकि यात्रा मार्ग में स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत बनाया जा सके. समिति को सुझाव देने के लिए पूर्णतः अधिकृत किया गया है.
पढे़ं-Chardham Yatra: अब तक 148 श्रद्धालुओं की मौत, 17 लाख से ज्यादा लोगों ने टेका मत्था

गौरतलब है कि चारधाम यात्रा में 50 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जा रही है. अस्वस्थ पाये जाने पर उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति न देकर वापस भी लौटाया जा रहा है. राज्य कंट्रोल रूप से प्राप्त सूचना के अनुसार अभी तक 2,59,710 यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी हैं.

वहीं, 95 यात्रियों को अस्वस्थ पाये जाने पर आगे की यात्रा से मना करते हुए वापस लौटाया जा चुका है. यात्रा के दौरान अभी तक 8स575 श्रद्धालुओं को विभिन्न अस्पतालों में आकस्मिक चिकित्सा उपचार दिया गया है. इसके अतिरिक्त 104 हेल्पलाइन के माध्यम से भी यात्रियों की ट्रैकिंग की जा रही है, ताकि आकस्मिकता में उन तक स्वास्थ्य सेवाओं की मदद पहुंच सके और उन्हें रेस्क्यू किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details