उत्तराखंड

uttarakhand

KBC में डॉ. अनिल जोशी ने पर्यावरण पर व्यक्त की चिंता, 'बिग बी' भी हुए कायल

By

Published : Dec 26, 2020, 10:00 AM IST

Updated : Dec 26, 2020, 12:38 PM IST

लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में देश के जाने माने पद्मभूषण पर्यावरणविद् डॉ. अनिल जोशी और फिल्म निर्देशक अनुराग बसु ने हिस्सा लिया. इस, दौरान दोनों ने महानायक अमिताभ बच्चन के सवालों का बखूबी जवाब दिया और 25 लाख रुपए जीते.

Dr. Anil Joshi won in KBC
KBC में डॉ. अनिल जोशी

देहरादून: पद्मभूषण पर्यावरणविद् डॉ. अनिल प्रकाश जोशी बीते शुक्रवार रात 9 बजे कौन बनेगा करोड़पति में महानायक अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आए. इस दौरान डॉ. जोशी फिल्म निर्देशक अनुराग बासु के साथ अमिताभ बच्चन के सवालों के जवाब देते नजर आए. मुंबई में इस एपिसोड की शूटिंग 27 से 30 नवंबर के बीच हुई थी.

वहीं, केबीसी के एपिसोड में पर्यावरणविद् अनिल जोशी, हवा, मिट्टी और पानी के संरक्षण का संदेश देते नजर आए. डॉ. अनिल जोशी ने एपिसोड में पर्यावरण संबंधित तमाम बिंदुओं का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हवा, जंगल, मिट्टी, पानी सबसे बड़ी चुनौती हैं और आने वाले समय में ये और भी बड़ी चुनौती होने वाली है.

ये भी पढ़ें:12 साल बाद दौड़ी कोटद्वार-रथवढ़ाब-मैदावन-कांडा-ढिकाला मोटर मार्ग पर बसें, वन मंत्री ने किया शुभारंभ

डॉ. जोशी ने कहा कि आने वाले समय में चुनौती बढ़ने वाली हैं. दुनिया में आधे से ज्यादा वन खत्म हो चुके हैं. हवा को प्राण वायु कहते थे, अब वही प्राण लेना चाहती है. इस पर अमिताभ कहते हैं कि अब हमारे चिंतित होने का समय आ गया है. क्योंकि हम अगर अब नहीं संभले तो फिर न हमें संभलने का मौका मिलेगा और न ही संभालने का.

डॉ. अनिल प्रकाश जोशी की पर्यावरण को लेकर चिंता देख महानायक अमिताभ बच्चन भी उनके कायल हो गए. 'बिग भी' ने इस 'कर्मवीर' के साथ खुद को जोड़ते हुए कहा कि अब हमारे चिंतित होने का समय आ गया है. यदि अब भी न संभले तो न संभलने का मौका मिलेगा और न संभालने का. इस शो में डॉ.जोशी का साथ फिल्म निर्देशक अनुराग बसु ने दिया.

पढ़ें-केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने की अखाड़ा परिषद अध्यक्ष से मुलाकात, कहा- पूरी भव्यता के साथ होगा महाकुंभ

इस दौरान अनुराग, डॉ. जोशी से खासे प्रभावित हुए. अनुराग बसु ने कहा कि पर्यावरणीय मुद्दों को लेकर हम गंभीर होंगे और डॉ. जोशी के साथ मिलकर काम करेंगे. केबीसी में डॉ. जोशी और फिल्म निर्देशक बसु की जोड़ी ने सवालों का बखूबी जवाब दिया. इस शो में इस जोड़ी ने 25 लाख रुपए जीते. बता दें कि पद्मभूषण डॉ. जोशी हिमालयी पर्यावरण अध्ययन एवं संरक्षण संगठन (हेस्को) के माध्यम से देशभर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

Last Updated : Dec 26, 2020, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details