उत्तराखंड

uttarakhand

चुनाव 2022: निर्वाचन आयोग ने केंद्र से मांगी 115 कंपनी फोर्स, संवेदनशील बूथों पर होगी तैनाती

By

Published : Feb 7, 2022, 2:11 PM IST

Updated : Feb 7, 2022, 2:24 PM IST

विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने केंद्र से 115 कंपनी फोर्स की मांग की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों को देखते हुए फोर्स की मांग की गई है.

dehradun
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022

देहरादून:उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने केंद्र से 115 कंपनी फोर्स (paramilitary forces) की मांग की है. यह मांग प्रदेश के क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों के नजरिए से रखी गई है. दरअसल, प्रदेश में 14 फरवरी को मतदान होना है. विधानसभा चुनाव में इस बार 632 प्रत्याशी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग ने प्रदेश में करीब 800 ऐसे क्षेत्र चयनित किए हैं, जहां बूथों पर पिछले चुनाव में औसत से 15 फीसदी अधिक या 15 फीसदी कम मतदान हुआ था. यह क्रिटिकल के दायरे में आते हैं. इस प्रकार करीब 1100 से ज्यादा ऐसे क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं, जहां ऐसे वोट हैं जिन पर वोटरों को प्रभावित करने की आशंका है. यानी यहां या तो कोई प्रत्याशी पैसे का लालच या धमकी दे सकता है. या फिर अन्य तरीके से प्रभावित कर सकता है. इन क्षेत्रों को वल्नरेबल की श्रेणी में रखा गया है.

निर्वाचन आयोग ने केंद्र से मांगी 115 फोर्स.

पढ़ें- देहरादून में निर्वाचन अधिकारी ने किया स्ट्रॉंग रूम का निरीक्षण, पलटन बाजार में उतारे पोस्टर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सुरक्षित मतदान के लिए केंद्र से 115 कंपनी अर्द्धसैनिक बल मांगी गई है. प्रदेश में क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों के लिए फोर्स भेजी जाएगी.

Last Updated : Feb 7, 2022, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details