उत्तराखंड

uttarakhand

Election 2022: मतगणना को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी पूरी, थ्री लेयर सुरक्षा घेरे में काउंटिंग सेंटर

By

Published : Mar 9, 2022, 3:49 PM IST

Updated : Mar 9, 2022, 4:41 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. निर्वाचन आयोग ने काउंटिंग स्थलों के चारों और सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया है. काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. उसके बाद सुबह 8ः30 बजे ईवीएम वोटों की गिनती की जाएगी.

preparation for counting
काउंटिंग की तैयारी

हल्द्वानी/देहरादूनःप्रदेशभर में 10 मार्च को विधानसभा चुनाव काउंटिंग को लेकर निर्वाचन आयोग और सभी जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. प्रदेशभर में कर्मचारियों ने चुनाव काउंटिंग को लेकर कमर कस ली है. गुरुवार को प्रदेशभर में सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी. नैनीताल जिला प्रशासन भी पूरी तरह तैयार है. हल्द्वानी के एमबी पीजी डिग्री कॉलेज में गुरुवार को काउंटिंग की प्रक्रिया होगी.

हल्द्वानी के एमबी पीजी डिग्री कॉलेज में होने वाली काउंटिंग को लेकर जिला निर्वाचन पूरी तरह तैयार है. नैनीताल जिले की 6 विधानसभा सीटों की काउंटिंग के लिए करीब 700 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जानकारी के तहत, सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद सुबह 8:30 बजे से ईवीएम मशीनों द्वारा वोटों की गिनती की जाएगी.

मतगणना को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए कड़े इंतजाम किए गए हैं. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को 3 लेयर सिक्योरिटी में रखा गया है. मतगणना स्थल पर बिना सुरक्षा कर्मियों की अनुमति के परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा. जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सुरक्षा के इंतजाम बड़े कड़े किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः बड़े चेहरों की वजह से इन सीटों पर 'महामुकाबला', दांव पर प्रतिष्ठा

काउंटिंग की तैयारी को अंतिम रूपः उत्तराखंड के 70 विधानसभा सीटों के लिए 10 मार्च सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. प्रदेश भर की 13 जिलों की 70 विधानसभा सीटों के लिए होने वाली काउंटिंग को देखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा जोर-शोर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. मतगणना शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसको लेकर केंद्रीय सशस्त्र बल सहित उत्तराखंड पुलिस के अलग-अलग इकाइयों की भारी संख्या में फोर्स लगाई गई है.

दून स्पोर्ट्स कॉलेज में 2 काउंटिंग स्थल बनाएः राजधानी देहरादून की 10 विधानसभा सीटों की मतगणना की तैयारी रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में की जा रही है. अलग-अलग विधानसभा सीटों के स्ट्रांग रूम से लेकर काउंटिंग स्थल तक 500 से ज्यादा सुरक्षा बल कड़े पहरे में तैनात किए गए हैं. महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में 2 काउंटिंग स्थल बनाए गए हैं, जिनमें 10 विधानसभा सीटों की काउंटिंग के लिए 5-5 विधानसभा सीटों को बांटा गया है. प्रत्येक विधानसभा सीट मतगणना के लिए कुल 21 टेबल लगाए गए हैं. इनमें 14 टेबल ईवीएम के वोटिंग काउंटिंग के लिए जबकि 7 टेबल पोस्टल बैलट पेपर के लिए रखी गई है.

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड की राजनीति का अहम दुर्ग है कुमाऊं, जानिए वोटों का समीकरण

कोविड-19 को लेकर विशेष व्यवस्थाःदेहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में 2 काउंटिंग स्थल में सीसीटीवी कैमरे से काउंटिंग स्थलों की निगरानी की जा रही है. इसकी लाइव कवरेज काउंटिंग स्थल के बाहर मॉनिटर पर देखी जा सकती है. कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए काउंटिंग स्थल के अंदर जाने वाले अधिकृत लोगों को कोविड-19 प्रमाण पत्र या आरटीपीसीआर टेस्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है. वहीं, कोविड-19 गाइडलाइन के मध्य नजर काउंटिंग स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्लव्ज, सैनिटाइजर व मास्क जैसे प्रबंध किए गए हैं.

मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स पर पूर्ण प्रतिबंधःकाउंटिंग स्थल के मुख्य द्वार से निर्वाचन मतगणना वाले कर्मचारी आवाजाही करेंगे. जबकि दूसरे द्वार से प्रत्याशी और उनके उनके एजेंट जा सकेंगे. मतगणना स्थल पर पूर्ण रूप से मोबाइल, ज्वलनशील पदार्थ और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कोविड-19 गाइडलाइन को देखते हुए इस बार विजय जुलूस पर पाबंदी लगाई गई है.

ये भी पढ़ेंः Election 2022: BJP ने कीं 695 रैलियां तो कांग्रेस की हुईं 200 जनसभाएं, रैली से दौड़ेगी किसकी रेल ?

रुद्रपुर बिगवाड़ा मंडी में 9 सीटों की मतगणनाः उधमसिंह नगर जिले की 9 विधानसभाओं सीटों की मतगणना की तैयारी भी पूरी हो चुकी है. 10 मार्च गुरुवार को रुद्रपुर बिगवाड़ा मंडी में मतगणना होगी. ऐसे में बुधवार को प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना का स्थल का निरीक्षण किया गया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सबसे कम 10 राउंड सितारगंज विधानसभा के हैं. उम्मीद लगाई जा रही है कि सितारगंज विधानसभा सीट के परिणाम सबसे पहले आ सकते हैं.

उधमसिंह नगर की 9 विधानसभा सीटों के लिए 126 टेबल लगाए गए हैं. इसके साथ ही पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा 4 टेबल लगाए गए हैं. गौरतलब है कि 9 सीटों में 13,341सर्विस वोटर हैं. जिसमें से 9265 पोस्टल बैलेट प्राप्त हो चुके हैं.

Last Updated : Mar 9, 2022, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details