उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना में पढ़ाई: शिक्षा विभाग शुरू करेगा 'ज्ञानदीप' सीरीज, दूरदर्शन पर होगा प्रसारित

By

Published : Jul 2, 2021, 3:23 PM IST

Updated : Jul 2, 2021, 3:44 PM IST

इस साल भी शासन के निर्देशानुसार एक बार फिर दूरदर्शन के साथ समझौता कर बच्चों के लिए ज्ञानदीप सीरीज चलाई जाएगी.

education-department-will-start-gyandeep-series-in-corona-period-for-online-classes
कोरोनकाल में शिक्षा विभाग करेगा 'ज्ञानदीप' सीरीज की शुरुआत

देहरादून:कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच अभी इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि आखिर देश के साथ ही प्रदेश में स्कूलों को कब से खोला जाएगा. ऐसे में जहां प्रदेश में 1 जुलाई से एक बार फिर बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज(online classes) शुरू कर दी गई हैं. दूसरी तरफ शिक्षा विभाग(education Department)पिछले साल की तर्ज पर इस साल भी दूरदर्शन(Doordarshan) के साथ समझौते (MOU) पर हस्ताक्षर कर ज्ञानदीप सीरीज(Gyandeep Series) शुरू करने जा रहा है.


ईटीवी भारत से बात करते हुए समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि विभाग की ओर से पिछले साल अप्रैल माह में दूरदर्शन के साथ मिल कर 'Gyandeep' सीरीज की शुरुआत की गई थी. ऐसे में इस साल भी शासन के निर्देशानुसार एक बार फिर दूरदर्शन के साथ समझौता कर अगले एक सप्ताह में छात्रों के लिए ज्ञानदीप सीरीज चलाई जाएगी.

कोरोना काल में शिक्षा विभाग करेगा 'ज्ञानदीप' सीरीज की शुरुआत

पढ़ें-CM तीरथ की कुर्सी पर विरोधियों ने उठाये सवाल, उत्तराखंड में अटकलों का बाजार गर्म

गौरतलब है कि उत्तराखंड शिक्षा विभाग की ओर से ' ज्ञानदीप' सीरीज के तहत शिक्षकों के माध्यम से कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के अलग-अलग विषयों के 300 से ज्यादा एपिसोड तैयार किए गए हैं. जिन्हें 'उत्तराखंड दूरदर्शन' के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा.

पढ़ें-खतरे में उत्तराखंड CM की कुर्सी, हाईकमान ने बनाया नेतृत्व परिवर्तन का मन!

जानकारी के लिए बता दें कि यदि कोई छात्र दूरदर्शन में प्रसारित ज्ञानदीप सीरीज का एपिसोड बिजली चले जाने या किसी भी अन्य कारण के चलते देखने से वंचित रह जाता है, तो ऐसे छात्र यूट्यूब के माध्यम से भी ज्ञानदीप सीरीज का संबंधित एपिसोड देख सकेंगे.

Last Updated : Jul 2, 2021, 3:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details