उत्तराखंड

uttarakhand

एक ही जगह पर सालों से डटे कर्मचारियों के होंगे तबादले, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां

By

Published : Dec 5, 2022, 10:45 PM IST

शिक्षा विभाग(Uttarakhand Education Department) में सालों से एक जगह पर डटे कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है. सूची तैयार होने के बाद में सालों से एक जगह पर डटे कर्मचारियों के तबादले(Transfer of employees in education department) किये जाएंगे. निदेशालय स्तर से ऐसे जानकारियां जुटाने की कसरत तेज हो गई है.

Etv Bharat
एक ही जगह पर सालों से डटे कर्मचारियों के होंगे तबादले

देहरादून: उत्तराखंड शिक्षा विभाग (Uttarakhand Education Department) में अब ऐसे कर्मचारियों और अधिकारियों पर डंडा चलाने की तैयारी हो रही है, जो सालों से एक ही जगह पर डटे हुए हैं. इसके लिए शिक्षा विभाग फिलहाल ऐसे कर्मियों की जानकारी में जुटाने में लग गया है. जानकारी जुटाने के बाद शिक्षा विभाग में जल्द ही तबादले होंगे.

शिक्षा विभाग प्रदेश में सबसे ज्यादा कर्मचारियों वाले विभागों में शामिल हैं. यहां कर्मियों के तबादलों को लेकर सरकार और विभाग के अधिकारियों पर भारी दबाव होता है. खास बात यह है कि विभाग में ही ऐसे कई कर्मचारी हैं जो 16 साल से एक ही जगह पर डटे हुए हैं, ऐसे ही कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए अब शिक्षा विभाग में निदेशक प्राथमिक की तरफ से एक पत्र लिखा गया है. जिसमें 3 साल से अधिक समय से एक ही जगह पर काम कर रहे हैं कर्मियों के तबादलों की बात कही गई है.

पढे़ं-8 दिसंबर को दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ये रहा कार्यक्रम

खास बात यह है कि ऐसे कर्मचारियों की जानकारी भी ली जा रही है जो पिछले 3 साल से ज्यादा समय से एक ही जगह पर काम कर रहे हैं. वैसे राज्य में तबादला एक्ट लागू है. इसके तहत हर साल तबादले भी किए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद कई कर्मचारी सालों साल तक एक ही स्थान पर नियुक्ति पाने में कामयाब रहते हैं. इसमें कई कर्मचारी ऐसे हैं जो दुर्गम क्षेत्रों में विभाग की अनदेखी के कारण काम करने के लिए मजबूर रहते हैं, लिहाजा विभाग ऐसे कर्मचारियों की सूची बनाकर भविष्य में ऐसे कर्मचारियों के तबादलों को लेकर काम में जुट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details