उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

UKSSSC पेपर लीक: ED ने हाकम, मनराल और राजेश की प्रॉपर्टी का मांगा ब्यौरा

UKSSSC पेपर लीक मामले में ED की एंट्री हो गई है. ईडी ने पेपर लीक मामले के आरोपी हाकम, मनराल और राजेश की संपति के बारे में जानकारी एसटीएफ से मांगी है. जल्द ही ED इस मामले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत FIR दर्ज कर करवाएगी.

By

Published : Sep 10, 2022, 7:50 PM IST

Etv Bharat
Uksssc पेपर लीक मामले में ED की एंट्री

देहरादून: UKSSSC पेपर लीक मामले (Uksssc paper leak case) में गिरफ्तार मुख्य अभियुक्तों की संपत्तियों के बारे में ED (प्रवर्तन निदेशालय) की टीमों ने ब्यौरा जुटाना शुरू कर दिया है. जानकारी अनुसार ईडी जल्द ही इस मामले में मुकदमा दर्ज कर सकती है. वहीं, दूसरी तरफ इसके साथ-साथ एसटीएफ भी गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए तहसीलों और रजिस्ट्रार दफ्तरों में आरोपियों की अवैध रूप से अर्जित की गई अकूत संपत्तियों की पड़ताल कर रही है. ऐसे में जल्द गैंगस्टर एक्ट के तहत जिला प्रशासन के माध्यम से संपत्तियों को जब्त कर करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

ईडी ने एसटीएफ से मांगा मुख्य अभियुक्तों की संपत्तियों का ब्यौरा: UKSSSC पेपर लीक केस में चर्चित हाकम सिंह और चंदन मनराल और लखनऊ प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राजेश चौहान के गिरफ्तार होने के बाद उनकी भारी भरकम संपत्ति को लेकर STF ने ईडी को जांच के लिए पत्र लिखा था. STF अपनी प्रारंभिक जांच में इनकी संपत्तियों का ब्यौरा ED को दिया. इसके साथ ही समय-समय पर एसटीएफ की ओर से लगातार पत्र भेजे जा रहे थे.

पढे़ं-UKSSSC पेपर लीक मामले में STF की रिमांड पर हाकम सिंह ने उगले कई राज, जल्द होंगी बड़ी गिरफ्तारियां

इसी के दृष्टिगत ED भी अपनी कार्रवाई को लेकर सक्रिय हो गई है. ईडी ने भी पुलिस से इन सब मुख्य आरोपियों के संपत्तियों के बारे में ब्यौरा मांगा है. ताकि, प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत FIR दर्ज कर करवाई जा सके. इतना ही नहीं सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में मुख्य अभियुक्तों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई करोड़ों रुपये की संपत्ति को अटैच किया जा सकता है.

पढे़ं-UKSSSC पेपर लीक मामले में केंद्रपाल ने जमानत तुड़वाकर किया सरेंडर, STF की रडार पर 60 नकलची

जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों से हाकम सिंह और चंदन मनराल की संपत्तियों के बारे में विवरण जुटाया जा रहा है. हाकम सिंह के सांकरी स्थित रिजॉर्ट में STF ने तीन दिनों से टीम ने डेरा डाला हुआ है. जहां से मिली जानकारी को लेकर इस संबंध में तहसील, रजिस्ट्रार कार्यालय में जांच-पड़ताल की जा रही है. बताया जा रहा है कि तमाम करोड़ों की चल-अचल सं‌पत्तियों को लेकर STF की टीम आरटीओ और एआरटीओ कार्यालय में भी पड़ताल कर रही है. इसी तरह चंदन मनराल के स्टोन क्रशर, ट्रैवल एजेंसी सहित संपत्ति के बारे में भी STF की टीम रामनगर में जांच में जुटी हुई है.

हाकम सिंह की कुछ संपत्तियों का ब्यौरा

  1. सांकरी में अलीशान रिसॉर्ट.
  2. 12 बीघा का सेब का बगीचा.
  3. 20 बीघा सेब का बगीचा लीज पर.
  4. देहरादून में पत्नी के नाम पर मकान.

चंदन मनराल संपत्तियों का ब्यौरा

  1. दो स्टोन क्रेशर रामनगर क्षेत्र में.
  2. ट्रांसपोर्ट कंपनी.
  3. छह डंपर व तीन जेसीबी मशीनें.
  4. एक NGO.

राजेश चौहान की संपत्तियों का ब्यौरा

  1. दो कंपनियां जिनका सालाना टर्नओवर 111 करोड़ रुपये से ज्यादा.
  2. पत्नी के नाम पर नोएडा में फ्लैट.
  3. सीतापुर में तमाम संपत्तियां.
  4. लखनऊ में आलीशान मकान.

ABOUT THE AUTHOR

...view details