उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 29, 2020, 1:15 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादूनः प्रदर्शनकारियों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर, पुलिस को मिल रही सहूलियात

उत्तराखंड में विरोध प्रदर्शनों के दौरान किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन अब हाईटेक तकनीकी का प्रयोग कर रहा है. ड्रोन के जरिए पुलिस निगरानी कर रही है.

drones-will-keep-an-eye-on-the-protests-in-dehradun
ड्रोन से निगरानी.

देहरादूनःराजधानी देहरादून में विरोध-प्रदर्शनों को लेकर पुलिस प्रशासन गंभीर है. अब संवेदनशील प्रदर्शनों पर ड्रोन के जरिए निगाह रखी जाएगी. खास बात यह है कि फिलहाल ड्रोन का इस्तेमाल विरोध-प्रदर्शनों में बेहद ज्यादा काम भी आ रहा है. खासकर सीएए को लेकर राज्य के विविध भागों में प्रदर्शनों को लेकर प्रशासन काफी चौकस है.

विरोध प्रदर्शनों की ड्रोन से निगरानी.

दून में पुलिस अब प्रदर्शनों पर नजर रखने के लिए हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल करने लगी है. प्रदर्शन के दौरान दून पुलिस ने ड्रोन के जरिए आसमान से भी प्रदर्शनकारियों की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्णय लिया है.

दरअसल, विभिन्न मुद्दों को लेकर तमाम कर्मचारी और आम लोगों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है. ऐसे में शांति व्यवस्था बनी रहे और प्रदर्शन में आने वाले लोगों पर पूरी तरह से पुलिस निगाह रख सके इसके लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

खास बात यह है कि ड्रोन का इस्तेमाल करने के बाद पुलिस को लोगों पर नजर रखने में खासी सुविधा भी हो रही है. एसपी देहरादून श्वेता चौबे बताती हैं कि ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करने से पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर नजर रखने में आसानी हो रही है. साथ ही यह तरीका पुलिस के बेहद ज्यादा काम आ रहा है.

यह भी पढ़ेंः अब आसानी से होगी AIIMS में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी, हाईब्रिड ऑपरेशन थियेटर का शुभारंभ

कई बार प्रदर्शन के दौरान असामाजिक तत्व व्यवस्थाओं को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं, ऐसे में पुलिस के लिए ड्रोन जैसी तकनीक खासी मददगार साबित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details