उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में पेयजल लाइन बिछाने में मानकों की अनदेखी का आरोप, जिम्मेदार नहीं ले रहे सुध

By

Published : Dec 7, 2021, 9:37 AM IST

Updated : Dec 7, 2021, 12:33 PM IST

ऋषिकेश में वर्ल्ड बैंक (Rishikesh World Bank Scheme) की योजना से शिवाजी नगर में बिछाई जा पेयजल लाइन पर स्थानीय लोगों ने गंभीर सवाल खड़े किए हैं. लोगों ने मानकों के अनुरूप कार्य नहीं होने का आरोप लगाया है.

Rishikesh
पेयजल लाइन बिछाने में मानकों की अनदेखी का आरोप

ऋषिकेश: वर्ल्ड बैंक की योजना(Rishikesh World Bank Scheme) से शिवाजी नगर में बिछाई जा पेयजल लाइन पर सवाल खड़े हो गए है. आरोप लगा है कि जल संस्थान मानक के अनुसार पाइपलइन नहीं बिछा रहा है. सड़क खोदने के लिए भी नगर निगम से मिली परमिशन के नियमों का उल्लंघन हो रहा है. खुदाई के दौरान निकलने वाली मिट्टी और पत्थरों को भी ठेकेदार मनमर्जी से बेच रहा है. शिकायत मिलने पर स्थानीय लोगों ने पार्षद के साथ मिलकर अपना विरोध जताया है.

शिवाजी नगर के पार्षद जयेश राणा ने बताया कि नगर निगम की ओर से वर्ल्ड बैंक की योजना के तहत बिछाई जाने वाली पानी की पाइप लाइन के लिए 2 फीट सड़क खोदने की परमिशन दी गई है. जबकि जल संस्थान ने छह 6 फीट तक सड़क खोद दी है. यही नहीं सड़क खोदने के दौरान निकलने वाली मिट्टी और पत्थरों को भी मनमर्जी से बेचा जा रहा है. आरोप लगाया कि वर्ल्ड बैंक के रुपयों का जल संस्थान दुरुपयोग कर रहा है. मौके पर सवाल जवाब के लिए कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं है.

ऋषिकेश में पेयजल लाइन बिछाने में मानकों की अनदेखी का आरोप.

पढ़ें-धामी कैबिनेट ने दी देवस्थानम बोर्ड को रद्द करने की मंजूरी, नजूल नीति-2018 रहेगी जारी

फोन पर बातचीत करने के दौरान भी वर्क आर्डर और अन्य कागज मौके पर भेजने के लिए अधिकारी सही तरीके से जवाब नहीं दे रहे हैं. आरोप है कि छोटी-छोटी गलियों में जेसीबी से रास्ते खोद कर रास्ते बंद कर दिए गए हैं. जिसकी वजह से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. समाजसेवी सुरेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि अधिकारियों के मौके पर नहीं होने से लापरवाही का आलम देखने को मिल रहा है. ऐसे में स्थानीय लोगों के पास विरोध के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है.

पढ़ें-उत्तराखंड में आंगनबाड़ी वर्कर्स का होगा ₹2 लाख का दुर्घटना बीमा, CM ने की घोषणा

कार्यदायी कंपनी कश्मीरी लाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर वीरभद्र सिंह चंदेल ने बताया कि प्रतिदिन जूनियर इंजीनियर मौके पर उपस्थित रहते हैं. मीटिंग होने की वजह से फिलहाल अधिकारी मौके पर नहीं हैं. नियमों की अनदेखी नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा कि लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद हैं.वहीं इस मामले में जल संस्थान के अवर सहायक अभियंता मनोज डबराल से फोन पर वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि मौके पर हर समय जेई का उपस्थित रहना संभव नहीं है. उन्होंने कार्य क्षेत्र अधिक होने का हवाला दिया. इसके साथ ही दफ्तर के काम को निपटाने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो कार्य किया जा रहा है वह मानकों के अनुरूप ही किया जा रहा है. अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर कार्य की मॉनिटरिंग की जाती है.

Last Updated : Dec 7, 2021, 12:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details