उत्तराखंड

uttarakhand

Amazing Doctor: मरीजों की सेवा के लिए डॉ उप्रेती ने ठुकराया CMO का पद, रेडियोलॉजिस्ट बन दे रहे सेवा

By

Published : Feb 3, 2023, 12:01 PM IST

देहरादून में डॉ. मनोज उप्रेती सीएमओ पद पर रहते हुए भी मरीजों को देखते थे. आए दिन मरीजों की परेशानियों को देखते हुए उन्होंने सरकार से सीएमओ कार्यभार से पदमुक्त कर परामर्शदाता पद नियुक्ति की मंशा जताई थी. जिसके बाद उन्हें फिर से दून अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट पद पर नियुक्ति मिल गई है. इसके बाद मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों का रुख नहीं करना पड़ रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

डॉ उप्रेती ने ठुकराया CMO का पद

देहरादून: कहते हैं कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले इंसान ही मिसाल कायम करते हैं. कुछ ऐसी ही सीएमओ पद पर रह चुके डॉ. मनोज उप्रेती ने भी मिसाल कायम की है. डॉक्टर उप्रेती ने सीएमओ पद को छोड़कर मानव सेवा करना अपना प्रथम लक्ष्य बनाया है. वो भली भांति जानते हैं कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी किस कदर हावी है और लोगों को इलाज के लिए महंगे हॉस्पिटलों में भटकना पड़ता है. इसलिए उन्होंने फिर से रेडियोलॉजिस्ट बनकर लोगों की सेवा करने का मन बनाया है. जिसकी शुरुआत उन्होंने कर दी है.

मरीजों की सेवा करना चाहते हैं डॉक्टर मनोज उप्रेती: पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला चिकित्सालय और दून अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति होने से सुदूरवर्ती क्षेत्रों से अल्ट्रासाउंड कराने आने वाले मरीजों की परेशानियां कम हो गई हैं. लंबे इंतजार के बाद राजधानी देहरादून के लोगों को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटरों का रुख नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अब देहरादून के पूर्व सीएमओ डॉ. मनोज उप्रेती दून मेडिकल कॉलेज और पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय में हफ्ते भर अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं. गौरतलब है कि देहरादून समेत अन्य मैदानी और पर्वतीय जिलों में रेडियोलॉजिस्ट का अभाव बना हुआ है. ऐसे में राजधानी देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी रहे डॉ. मनोज उप्रेती ने बतौर रेडियोलॉजिस्ट मरीजों की सेवा करने की मंशा सरकार को जताई थी.
पढ़ें-तपिश बढ़ते ही दून अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़, डॉक्टरों ने बताया कैसे रहें स्वस्थ

मरीजों के लिए सीएमओ का पद ठुकराया: जिसके बाद उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पद से कार्यमुक्त करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला चिकित्सालय में परामर्शदाता पद पर स्थानांतरित कर दिया गया है. अब हफ्ते में 3 दिन डॉक्टर उप्रेती दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में मरीजों का अल्ट्रासाउंड करेंगे. इसकी शुरुआत उन्होंने बृहस्पतिवार से कर दी है. इसमें सबसे अहम बात यह देखी गई है कि अपर निदेशक रैंक के डॉ. मनोज उप्रेती ने मरीजों की परेशानियों को देखते हुए सीएमओ पद को छोड़ने की अपनी मंशा सरकार को जताई थी.

जिसके बाद सरकार ने उन्हें बतौर परामर्शदाता पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय में स्थानांतरित कर दिया. स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें हफ्ते में 3 दिन दून अस्पताल में दून मेडिकल कॉलेज में भी अपनी सेवाएं देने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान उन्हें दून अस्पताल में कार्य के लिए कोई अतिरिक्त वेतन और भत्ता आदि नहीं दिया जाएगा.
पढ़ें-MRI के लिए नहीं कटाने होगे प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर, दून हॉस्पिटल में होगी ये तीन जांच

6 दिन मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे डॉक्टर उप्रेती: डॉ. मनोज उप्रेती का कहना है कि वह रेडियोलॉजिस्ट की भूमिका में स्वास्थ्य विभाग को अपनी सेवाएं देंगे और इस जिम्मेदारी को निभाते हुए भी उन्हें बड़ी खुशी महसूस हो रही है. उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार से दून अस्पताल में उन्होंने मरीजों के अल्ट्रासाउंड करने शुरू कर दिए. ऐसे में वह 3 दिन कोरोनेशन, जबकि 3 दिन दून अस्पताल में मरीजों के अल्ट्रासाउंड करेंगे. उन्होंने बताया कि रोजाना उनके पास 25 से 30 मरीज अल्ट्रासाउंड कराने पहुंच रहे हैं. इससे प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटर में अपना अल्ट्रासाउंड महंगे दामों पर कराने जा रहे मरीजों को राहत मिल गई है.

डॉक्टर उप्रेती की तारीफ कर रहे हैं लोग: डॉक्टर उप्रेती ने बताया कि अगली ओपीडी में मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाएगा. गौरतलब है कि डॉ. उप्रेती के इस प्रयास की सभी प्रशंसा कर रहे हैं. इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पद पर रहते हुए भी उन्होंने रेडियोलॉजिस्ट की कमी को देखते हुए दून अस्पताल में समय-समय पर मरीजों के अल्ट्रासाउंड किए थे. लेकिन अब देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पद से कार्यमुक्त होने के बाद उन्होंने मरीजों की सेवा करने का निर्णय लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details