उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में जल्द बनेंगे तीन नए सरकारी मेडिकल कॉलेज, डीपीआर तैयार

प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं. इस कड़ी में जहां दो मेडिकल कॉलेज की डीपीआर बनकर तैयार है. तो वहीं एक ओर कॉलेज की भी जल्द डीपीआर तैयार हो जाएगी.

By

Published : Oct 23, 2020, 7:09 PM IST

uttarakhand
सरकारी मेडिकल कॉलेज

देहरादून:उत्तराखंड में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं. इस कड़ी में जहां दो मेडिकल कॉलेज की डीपीआर बनकर तैयार है. तो वहीं एक ओर कॉलेज की भी जल्द डीपीआर तैयार हो जाएगी.

उत्तराखंड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हालात को बेहतर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, केंद्रीय स्तर पर भी चिकित्सकों की कमी को दूर करने पर काम किया जा रहा है. उत्तराखंड में केंद्र की ओर से तीन मेडिकल कॉलेज को स्वीकृति दी जा चुकी है. जिसमें पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज, रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज और हरिद्वार में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की तैयारियां की जा रही है. केंद्र की ओर से प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के लिए अब तक 75-75 करोड़ की धनराशि राज्य को दी जा चुकी है. हालांकि, यह महज पहली किस्त है इसके बाद मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रगति आगे बढ़ने के बाद केंद्र की तरफ से दूसरी किस्त भी भेजी जाएगी.

पढ़ें:देश की सुरक्षा के लिए NSA अजीत डोभाल ने किया हवन, पैतृक गांव घीड़ी पहुंचे

बता दें कि केंद्र ने हर कॉलेज के लिए 325 करोड का बजट स्वीकृत किया है. इससे पहले उत्तराखंड में दून मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज, अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज शामिल है. जबकि अब नए कॉलेज बनने के बाद न केवल मेडिकल की सीटें उत्तराखंड में बढ़ सकेंगे. बल्कि युवाओं को चिकित्सा शिक्षा के लिए अपने ही जिले में मौजूद मेडिकल कॉलेज में पढ़ने का भी विकल्प मौजूद होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details