उत्तराखंड

uttarakhand

आज खुलेंगे सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट, हर तीन किलोमीटर पर स्थापित होगी MRP

By

Published : May 20, 2023, 5:15 AM IST

हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तैयारी प्रशासन ने पूरी कर ली है. हालांकि इस बार पैदल मार्ग पर ज्यादा बर्फ होने के कारण श्रद्धालुओं को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. वैसे श्रद्धालुओं की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने पैदल मार्ग पर कई इंतजाम किया है. हर तीन किमी पर MRP बनाई गई हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

आज खुलेंगे सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट

देहरादून: सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट आज 20 मई को पूरे विधि-विधान के साथ खुलने जा रहे हैं. हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर सरकार और पुलिस-प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. इस साल हेमकुंड साहिब में काफी बर्फ पड़ी है. इस कारण वहां पर अभी भी काफी बर्फ जमी हुई है. हेमकुंड साहिब में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में हेमकुंड साहिब आने वाले श्रद्धालुओ को मौसम के लिहाज से काफी सावधानी बरतने की भी जरूरत है, तो वहीं, स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग भी हेमकुंड साहिब में व्यवस्थाओं के मुकम्मल होने की बात कह रहा है.

इस साल हेमकुंड साहिब में काफी बर्फबारी हुई है, जिसके चलते हेमकुंड साहिब के चारों ओर बर्फ का अंबार लगा हुआ है. इसके चलते हेमकुंड साहिब में व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच तमाम विभाग अपनी-अपनी व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने में जुटे हुए हैं. इसके अलावा हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर घोड़े खच्चर भी लगाए जाते हैं. ऐसे में इस ठंड के बीच जानवरों के साथ क्रूरता न हो इसके लिए पशुपालन मंत्री ने अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं.
पढ़ें-20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, खराब मौसम के बीच बर्फ हटाने में जुटे सेना के जवान

पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि इस बार मई महीने में भी धामों में बर्फबारी हुई है. इसके चलते हेमकुंड साहिब के चारों तरफ बर्फ नजर आ रही है. हालांकि, इस यात्रा मार्ग पर घोड़े-खच्चरों का भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है, इसके लिए संबंधित अधिकारियों से बात की है, ताकि लोगों की आवाजाही को कंट्रोल करने के साथ ही इस बात पर ध्यान दिया जाए कि पशुओं ने साथ क्रूरता न हो. घोड़े-खच्चरों के लिए गर्मपानी की भी व्यवस्था की जाए, इसके निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं. लिहाजा उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह की व्यवस्थाएं केदारनाथ में की गई हैं, वैसी व्यवस्था हेमकुंड साहिब में भी हो रही है.

वहीं, स्वास्थ्य महानिदेशक विनीता शाह ने बताया कि हेमकुंड साहिब में एमआरपी (मेडिकल रिलीव पोस्ट) बनाए गए हैं. इसके साथ ही स्क्रीनिंग को लेकर कपाट खुलने के बाद निर्णय लिया जाएगा, लेकिन इतना जरूर है कि 55 साल से अधिक उम्र के श्रद्धालुओं की अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग कराई जाए.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जिस तरह की व्यवस्थाएं केदारनाथ में की गई हैं, उसी तरह की व्यवस्थाएं हेमकुंड साहिब में भी कर रहे हैं. हेमकुंड यात्रा मार्ग पर हर तीन किलोमीटर पर एमआरपी बना रहे हैं. ताकि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं श्रद्धालुओं को दी जा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details