उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दून की छात्रा ISRO के कार्यक्रम का हिस्सा बनेगी, देखेगी उपग्रहों का प्रक्षेपण

साल 2019 में भारतीय अंतरिक्ष योजना कार्यक्रम के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत सरकार के mygov और इसरों ने एक ऑनलाइन प्रश्नावली प्रतियोगिता आयोजित की थी. जिसमें पूरे अंक हासिल करने वाले में अन्वेशा गैरोला भी शामिस है.

isro
अन्वेशा गैरोला

By

Published : Mar 4, 2020, 11:20 AM IST

देहरादून: राजधानी के केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की 9वीं की छात्रा अन्वेशा गैरोला को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) से बुलावा आया है. दरअसल इसरो ने अपने जियो इमेजिंग सेटेलाइट जीएसएलवी-F10/GISAT-I की लॉन्चिंग का साक्षी बनने के लिए अन्वेशा गैरोला समेत उनके माता-पिता को भी आमंत्रित किया है.

बता दें कि साल 2019 में भारतीय अंतरिक्ष योजना कार्यक्रम के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत सरकार के mygov और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) ने एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें देशभर से 8वीं और 10वीं में पढ़ने वाले पांच लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया था. इसमें पूरे अंक हासिल करने वाले 398 विद्यार्थियों में केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की छात्रा अन्वेशा गैरोला का नाम भी शामिल है. इसरो द्वारा पूरे अंक हासिल करने वाले सभी विद्यार्थियों को विभिन्न बैचों में अपने उपग्रहों के प्रक्षेपण का साक्षी बनने के लिए आमंत्रित किया गया है.

पढ़ें:उत्तराखंड में पट्टे की भूमि को भू-माफियाओं की ओर से बेचे जाने पर HC सख्त, सरकार से मांगा जवाब

अन्वेशा गैरोला के पिता अनिल गैरोला सीएसआईआर निसकैर नई दिल्ली में वित्त और लेखा अधिकारी पद पर कार्यरत हैं. वहीं अन्वेशा की माता रुचि गैरोला एक ग्रहणी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details