उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अलर्ट पर दून अस्पताल प्रबंधन, कर्मचारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : Dec 30, 2021, 1:12 PM IST

देश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी कोरोना (ओमीक्रोन) के मामलों के लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. ऐसे में दून मेडिकल कॉलेज भी अलर्ट पर है. दून अस्पताल प्रबंधन ने सभी कर्मचारियों को वैक्सीनेशन का फाइनल डोज लगाने के निर्देश दिए हैं.

Government Doon Medical College
दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय

देहरादून:उत्तराखंड समेत देश के तमाम राज्यों में ओमीक्रोन संक्रमित मरीजों (Omicron infected patients) का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है. ऐसे में दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय (Government Doon Medical College) भी अलर्ट हो गया है. अस्पताल परिसर में बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. इसके साथ ही दून अस्पताल प्रबंधन ने कार्यरत कर्मचारियों को फाइनल वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट अपने साथ रखने के निर्देश दिए हैं. यह भी कहा है कि जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, वह तुरंत ही अपनी फाइनल डोज लगवा लें.

कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए इस बार अस्पताल ने कोरोना मरीजों के बढ़ने की आशंकाओं को देखते हुए अपनी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की हैं. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए वार्ड तैयार किए गए हैं. अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जो वार्ड निर्धारित रखे गए थे, उन वार्डों में विशेषज्ञ चिकित्सक मिलकर क्लीनिकल अपडेट के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं. इस बात पर भी विशेष फोकस किया गया है कि अस्पताल में पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद होना चाहिए.

अलर्ट पर दून अस्पताल प्रबंधन

पढ़ें- PM मोदी आज हल्द्वानी में करेंगे जनसभा, CM धामी ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

इसके अलावा 3 माह के लिए दवाइयों के स्टॉक को मेंटेन करने के लिए समीक्षा की गई है. बीते वर्ष अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए इस बार पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाई गई है. ऑक्सीजन प्लांट से संबंधित टेक्नीशियन 24 घंटे निगरानी रखे हुए हैं, ताकि आपात स्थिति में ऑक्सीजन की निरंतरता बनी रहे. इसके लिए डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. खत्री विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करके आए हैं, वो भी ऑक्सीजन प्लांट पर निगाह बनाए हुए हैं. वहीं, बच्चों में कोई इंफेक्शन पाया जाता है, तो बच्चों के इलाज के लिए पीडियाट्रिक विभाग (pediatric department) पूरी तरह से तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details