उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 2, 2021, 5:16 PM IST

ETV Bharat / state

2 साल से सोंग-जाखन नदी में खनन कार्य बंद, घर बनाना हुआ महंगा

डोईवाला की सोंग और जाखन नदी में 2 साल से खनन कार्य बंद है. खनन कार्य बंद होने से सस्ता मटेरियल नहीं मिल पा रहा है.

doiwala
डोईवाला

डोईवालाःदेहरादून के डोईवाला विधानसभा की दो प्रमुख नदी सोंग और जाखन दो सालों से बंद पड़ी है. माना जा रहा है कि सरकार द्वारा सही पैरवी न होने से सोंग और जाखन नदी में खनन कार्य नहीं हो पा रहा है. इस कारण गरीब जनता एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों के लिए सस्ता मैटेरियल नहीं मिल पा रहा है.

डोईवाला की सोंग और जाखन नदी पर खनन कार्य नहीं होने से सैकड़ों लोगों को काम नहीं मिल पा रहा है. साथ ही पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों के लिए सस्ता मैटेरियल भी नहीं मिल पा रहा है. ग्रामीणों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार की घोर लापरवाही का नतीजा है. नदी पर खनन न होने से सैकड़ों लोग बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं.

2 साल से बंद है सोंग और जाखन नदी में खनन का काम

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड के इस पहाड़ी क्षेत्र में आई डीजल की बाढ़, डिब्बे लेकर दौड़े लोग, पढ़िए असली माजरा

ग्रामीण राजेंद्र वर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डोईवाला में दो दिन पहले पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा 200 लाभार्थियों को उनके सपनों के घर बनाने के लिए प्रमाण पत्र दिए गए थे. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि नदियों के बंद होने से मटेरियल काफी महंगा है. ऐसे में गरीब जनता कैसे मकान बना पाएगी. दूसरी तरफ पूर्व सीएम व डोईवाला विधायक त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि उनका पूरा प्रयास है कि डोईवाला की नदियों में खनन कार्य फिर से शुरू हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details