उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड विधानसभा चुनावः नतीजों के बाद क्या निकाल पाएंगे विजय जुलूस? फैसला लेंगे डीएम-एसएसपी

By

Published : Feb 22, 2022, 6:06 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आगामी 10 मार्च को आएंगे, लेकिन सवाल उठ रहा है कि क्या निर्वाचित प्रत्याशी विजय जुलूस निकाल सकेंगे? ऐसे में इसका निर्णय संबंधित जिला के डीएम या फिर एसएसपी लेंगे. इसके अलावा चुनाव आयोग की गाइडलाइन भी जारी हो सकती है.

uttarakhand Assembly Election 2022
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव

देहरादूनःउत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान हो चुका है. इसके साथ ही 632 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है. लिहाजा, अब प्रत्याशियों को मतगणना के दिन का इंतजार है. वहीं, इस बार विजयी प्रत्याशियों को विजय जुलूस निकालने के लिए अनुमति लेनी पड़ सकती है. डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि विजय जुलूस निकालने की अनुमति संबंधित जिला के डीएम या फिर एसएसपी करेंगे.

बता दें कि मतदान के बाद से राजनेता सियासी गुणा भाग में जुटे हैं और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. ये जीत के दावे कितने सही बैठेंगे, ये 10 मार्च को पता चला जाएगा. ऐसे में मतगणना को लेकर भी पुलिस प्रशासन लॉ एंड ऑर्डर के साथ सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने मे जुटा है. पुलिस प्रशासन सुरक्षा के मद्देनजर 10 मार्च को राजनेताओं की ओर निकले जाने वाले विजय जुलूस को भी अपनी निगरानी में रखने की तैयारी कर चुका है.

विजय जुलूस पर डीएम-एसएसपी लेंगे फैसला.

ये भी पढ़ेंःसाइलेंट वोटरों ने बढ़ाई नेताओं की धुकधुकी, चौंकाने वाले रहेंगे नतीजे, राजनीतिक पंडित भी चकराए

चुनाव आयोग के नियम और स्थिति को देखते हुए राजनेताओं को विजय जुलूस निकालने की अनुमति दी जाएगी. अनुमति मिलने के बाद ही नियमों के मुताबिक विजय जुलूस निकाल सकेंगे. पुलिस प्रशासन मतगणना के दिन को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की सुरक्षा का खाका तैयार कर चुका है. इस खाके में जहां विजय जुलूस भी शामिल है तो वहीं प्रदेशभर में पुलिस फोर्स को बढ़ाने की तैयारी भी है.

ये भी पढ़ेंःमहिला वोटर्स कराएंगी BJP की सत्ता में वापसी! प्रियंका गांधी का 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' नारा नहीं आया काम?

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि विजय जुलूस का निर्णय संबंधित जिला के डीएम और एसएसपी करेंगे. वे अपने स्थिति के अनुसार ही निर्णय ले सकते हैं. साथ ही बताया कि अगर उन्हें अनुमति नहीं मिलती है तो चुनाव आयोग की गाइडलाइन भी जारी हो सकती है. चुनाव आयोग की गाइडलाइन नहीं आती है तो डीएम और एसएसपी अपने विवेक से निर्णय लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details