उत्तराखंड

uttarakhand

बजट का अभाव पड़ा छात्र की जान पर भारी, शिक्षा विभाग के दावों की खुली पोल

By

Published : Jan 24, 2020, 12:58 PM IST

Updated : Jan 25, 2020, 9:49 AM IST

बीते बुधवार को ऋषिकेश में माध्यमिक विद्यालय के 11वीं के छात्र की दीवार गिरने से मौत हो गई थी, जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल का निरीक्षण किया.

rishikesh
दीवार गिरने से स्कूल के छात्र की मौत

ऋषिकेश:बीते बुधवार की शाम पुष्कर मार्ग स्थित माध्यमिक विद्यालय की दीवार गिरने से 11वीं के छात्र की मौत हो गई थी. इस हादसे में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र रावत ने ऋषिकेश पहुंचकर मामले की जांच की.

दीवार गिरने से स्कूल के छात्र की मौत.

जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र रावत ने बताया कि स्कूल की जगह, अवस्था और दीवार को लेकर उनसे मौखिक रूप से कई बार चर्चा की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि मौके पर पहुंचकर स्कूल का मुआयना भी किया गया, लेकिन शिक्षा विभाग के पास बजट न होने के कारण स्कूल की दीवार नहीं बनवाई जा सकी, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ. ऐसे में सवाल ये उठता है कि ऋषिकेश जैसे तराई वाले क्षेत्र में अगर शिक्षा व्यवस्था का ये हाल है तो पहाड़ों की स्थिति क्या होगी.

ये भी पढ़ें: नैनीताल: नवनिर्वाचित महिला पंचायत प्रतिनिधियों को किया गया सम्मानित

उधर सूबे के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे भले शिक्षा व्यवस्था की बेहतरी के लाख दावे कर लें, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है. दीवार गिरने हुई छात्र की मौत के बाद से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रशासन द्वारा लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद भी स्कूल और छात्र कितने सुरक्षित हैं.

Last Updated : Jan 25, 2020, 9:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details