उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश एम्स में शुरू हुई डायलिसिस और कीमोथेरेपी की सुविधा

लॉकडाउन के चलते ऋषिकेश एम्स में डायलिसिस और कीमोथेरेपी कुछ दिनों तक बंद कर दी गई थी. अब डायलिसिस और कीमोथेरेपी करवाने वाले मरीजों को जांच के लिए कहीं और भटकने की जरूरत नहीं होगी. ऋषिकेश एम्स में फिर से सुविधाएं शुरू कर दी गई है.

By

Published : Jun 15, 2020, 5:55 PM IST

Updated : Jun 17, 2020, 1:58 PM IST

rishikesh aiims
ऋषिकेश एम्स

ऋषिकेश: एम्स ऋषिकेश में डायलिसिस और कीमोथेरेपी करवाने वाले मरीजों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मरीजों की दिक्कत को देखते हुए एम्स प्रशासन ने इस मेडिकल सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है.

वैश्विक महामारी से उपजे हालातों के चलते लाॅकडाउन के दौरान आम मरीज अस्पताल तक नहीं पहुंच पा रहे थे. इसके अलावा उन दिनों कुछ वाॅरियर्स के संक्रमित होने पर कोविड का खतरा ज्यादा बढ़ गया था. जिसके चलते कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई थी.

ऋषिकेश एम्स में शुरू हुई डायलिसिस और कीमोथेरेपी की सुविधा.

साथ ही किडनी संबंधी रोगों से ग्रसित मरीजों की डायलिसिस भी नहीं हो पा रही थी. ऐसे मरीजों की परेशानी को देखते हुए एम्स ऋषिकेश ने इन दोनों सुविधाओं को अब फिर से शुरू कर दिया है.

गौर है कि ऋषिकेश और समीपवर्ती क्षेत्रों में डायलिसिस के मरीज बड़ी संख्या में उपचार के लिए एम्स ऋषिकेश पहुंचते हैं. एम्स में डायलिसिस की सुविधा फिर से शुरू होने पर इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी. बता दें कि एम्स में रेडियोथेरेपी की सुविधा लॉकडाउन के दौरान से निरंतर संचालित है.

पढ़ें:फर्जी प्रमाण पत्र मामला: रुड़की में तैनात चार शिक्षकों पर गिरी गाज

एम्स अस्पताल प्रशासन के संकायाध्यक्ष प्रोफेसर यूबी मिश्रा ने बताया कि अनलाॅक के बाद शुरुआती समय में डायलिसिस के अधिकतम 9 और कीमोथेरेपी के 12 मरीजों का ही उपचार दैनिक तौर से हो पा रहा है. इसके लिए एम्स परिसर के भीतर ही अलग से वार्ड बनाया गया है. उन्होंने बताया कि कीमोथेरेपी और डायलिसिस करवाने वाले मरीजों को अनिवार्य रूप से कोविड स्क्रीनिंग व्यवस्था से गुजरना होगा. उन्होंने कहा कि असुविधा से बचने के लिए मरीजों को चाहिए कि वह एम्स की बेबसाइट पर ऑनलाइन या एम्स के टेलिमेडिसीन नंबरों के माध्यम से पंजीकरण करवाने की व्यवस्था को अपनाएं.

Last Updated : Jun 17, 2020, 1:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details