उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

धामी सरकार 23 इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट में एक हजार करोड़ का करेगी निवेश, खुलेंगे रोजगार के द्वार

धामी सरकार 23 इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट में एक हजार करोड़ का निवेश करते हुए रोजगार के द्वार खोलने जा रही है. इससे प्रदेश में 3 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा.

By

Published : Sep 7, 2021, 7:12 PM IST

Dhami government will invest one thousand crore
प्रोजेक्ट में एक हजार करोड़ का करेगी निवेश

देहरादून: धामी सरकार कोरोना महामारी के बीच लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए बड़ा निवेश करने जा रही है. उत्तराखंड उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल ने बताया कि कोविड के बाद पहली दफा एक बड़े स्तर पर राज्य में इंडस्ट्रियल क्षेत्र में इतना बड़ा निवेश किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि हाल ही में एक हजार करोड़ रुपए के 23 औद्योगिक निवेश प्रोजेक्ट पर शासन स्तर से स्वीकृति मिली है. ये प्रोजेक्ट आगामी एक से दो साल में पूरे हो जाएंगे. जिनमें तकरीब 3 हजार लोगों के रोजगार का लक्ष्य रखा गया है.

उद्योग निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार स्वीकृत प्रोजेक्ट में वॉफ्ट एग्रो इण्डस्ट्रीज का उधम सिंह नगर जसपुर में लिक्विड ग्लूकोज/राइस ग्लूटेन प्लांट, नेचर फ्रोजेन फूड्स का बाजपुर में फ्रूट वैजिटेबल्स प्लांट, ऑलवेज फ्रेश फ्रूट्स स्टोर कालाढूंगी, नैनीताल में फ्रूट वैजिटेबल प्लांट, जय ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स का रुद्रपुर में आयरन कास्ट मशीन ब्रेकेट्स, केमर वैल्यू लाइफ साइन्स का रामनगर रोड काशीपुर में मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, सन्तलादेवी रिसॉर्ट नाल्जवाड़ी देहरादून में फाइव स्टार होटल, ट्यूब इन्वेस्टमेंट ऑफ इण्डिया लिमिटेड मेटल फॉर्मिंग का गंगनॉली लक्सर में साइडवाल-कोल्ड रोल फॉर्मिंग फॉर रेलवे शामिल है.

इसके साथ ही किरण फूड का किच्छा रुद्रपुर में फ्रूट वैजिटेबल प्लांट, प्रीतम इण्टरनेशनल का भगवानपुर में हैंडवाश/शैंपू प्लांट, गढ़वाल वेन्चर्स का ढालावाला, टिहरी में आयुर्वेदिक मेडिसिन प्लांट, इवोल्ट फार्मास्यूटिकल का भगवानपुर, हरिद्वार में एलोपैथिक फार्मास्यूटिकल प्लांट, मरूश ओवरसीज का भगवानपुर, हरिद्वार में बल्क ड्रग्स और फार्मास्यूटिकल रा मैटेरियल प्लांट, टिब्रेवाला इलेक्ट्रिकल्स का रुड़की में इलेक्ट्रिक फैन विद पावर प्लांट, मदीना फ्रीजन एग्रो फूडस का किच्छा में पोल्ट्री एंड अदर स्लॉटरिंग प्रिपरेशन प्लांट, गोल्ड प्लस फ्लोर ग्लास का रुड़की में सिल्वर ग्लास प्लान्ट, आरोग्यम एजुकेशनल ट्रस्ट का भगवानपुर रुड़की में 300 बेड हॉस्पिटल से संबंधित औद्योगिक निवेश प्रस्ताव सम्मिलित है.

पढ़ें: उत्तराखंड में घूस देकर ऐसे मिलती है नौकरी, कर्नल का ये VIDEO देखिए

उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल ने बताया कि संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि राज्य में औद्योगिक निवेश हेतु प्राप्त होने वाले प्रस्तावों को प्राथमिकता के आधार पर अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करें. उन्होंने अनुमोदन प्रक्रिया को संक्षिप्त करने तथा अनुमोदन हेतु मुख्य प्रावधानों को पूरा करने वाले औद्योगिक प्रस्तावों पर शीघ्रता से विचार करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी विभागों को उनके स्तर पर विभिन्न अनापत्तियों का तेजी से निराकरण और निस्तारण के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details