उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दूसरों राज्यों के श्रद्धालु भी कर सकेंगे चारधाम यात्रा, इन नियमों का पालन करना जरूरी

उत्तराखंड सरकार ने बाहरी राज्यों से चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दे दी है. बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी.

By

Published : Jul 24, 2020, 5:48 PM IST

Updated : Jul 24, 2020, 6:08 PM IST

Chardham in Uttarakhand
चारधाम यात्रा

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने बाहरी राज्यों से चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दे दी है. चारधाम देवस्थानम् बोर्ड के सीईओ और गढ़वाल मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने चारधाम यात्रा के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें अन्य राज्यों से आ रहे श्रद्धालुओं व व्यक्तियों को भी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की सशर्त अनुमति दी गयी है.

उत्तराखंड सरकार द्वारा चारधाम के लिए जारी इस एसओपी के तहत बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी. ऐसे श्रद्धालुओं को बिना क्वारंटाइन हुए यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. इसके साथ ही देवस्थानम् बोर्ड की वेबसाइट पर श्रद्धालुओं को खुद को रजिस्टर्ड करना होगा और अपनी आईडी और रिपोर्ट को जमा करना होगा. जिसके बाद उन्हें चारधाम यात्रा के लिए पास जारी किया जाएगा. वहीं, बाहरी राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों को अपने साथ कोविड-19 की टेस्ट की ओरिजनल रिपोर्ट और आईडी साथ रखनी होगी. जिसके बाद राज्य में प्रवेश के समय इनके पास और डॉक्यूमेंट को चेक किया जाएगा.

दूसरों राज्यों के श्रद्धालु भी कर सकेंगे चारधाम यात्रा.

ये भी पढ़ें:चारधाम, चुनौती और सुविधाएं, पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने में जुटी सरकार

कब शुरू हुई चारधाम यात्रा

उत्तराखंड की विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा एक जुलाई से जारी है. अनलॉक 2.0 के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार पहले ही चारधाम यात्रा को शुरू कर चुकी है. लेकिन मॉनसून सीजन के दौरान चारधाम में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं है. नए नियम के मुताबिक दर्शन में लोगों की भीड़ न लगे, इसके लिए टोकन सिस्टम की शुरुआत की गई है. इसके साथ ही चारधाम के यात्रियों को पुजारी के निकट जाना प्रतिबंधित होगा.

पहले ही खुल चुके हैं धाम के कपाट

प्रदेश के प्रसिद्ध धाम गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ के कपाट खुल चुके हैं. 26 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए और 29 अप्रैल को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट शुभ मुहुर्त में खोले गए. 15 मई को ब्रह्ममुहूर्त में बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए.

पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिक रीढ़

उत्तराखंड में चलने वाली चारधाम यात्रा को प्रदेश की आर्थिक रीढ़ मानी जाती है. प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू होने से इस यात्रा से जुड़े लोग के सामने रोजगार के अवसर भी खुलते रहते हैं. टैक्सी चलाने वाले, यात्रा मार्ग पर स्थित होटल, रेस्टोरेंट और ढाबे, प्रसाद बनाने-बेचने, खच्चर-घोड़े वाले बड़ी उम्मीद से श्रद्धालुओं की राह ताकते हैं.

Last Updated : Jul 24, 2020, 6:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details