उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 18, 2021, 5:12 PM IST

ETV Bharat / state

बैकफुट पर सरकार, चारधाम यात्रियों को कराना होगा सिर्फ एक कोरोना टेस्ट

अब चारधाम यात्रा और कुंभ में आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों को सीबीएनएएटी, टीआरवीईएनएटी, आरटीपीसीआर में से किसी एक टेस्ट के आधार पर ही यात्रा की अनुमति मिल जाएगी.

यात्रियों को कराना होगा बस एक कोरोना टेस्ट
यात्रियों को कराना होगा बस एक कोरोना टेस्ट

देहरादून: उत्तराखंड में दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जिसे देखते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शनिवार को चारधाम आने वाले यात्रियों को तीन टेस्ट कराने की बाध्यता रखी थी. लेकिन अब तीन टेस्ट की जगह सिर्फ एक टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है. जिसकी मुख्य वजह यह है कि साल 2020 में कोरोना के चलते चारधाम यात्रा पूरी तरह से प्रभावित हुई थी. ऐसे में इस बार चारधाम यात्रा पूरी तरह प्रभावित ना हो, इसको देखते हुए सतपाल महाराज ने अपने पुराने फैसले को वापस ले लिया है.

वहीं, अब चारधाम यात्रा और कुंभ में आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों को सीबीएनएएटी, टीआरवीईएनएटी, आरटीपीसीआर में से किसी एक टेस्ट के आधार पर ही यात्रा की अनुमति मिल जाएगी. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने महाकुंभ और चारधाम यात्रा पर आने वाले पर्यटकों, श्रद्धालुओं और साधु-संतों से अनुरोध किया कि वह धार्मिक परंपराओं और मर्यादाओं का निर्वाहन करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर और मास्क का प्रयोग करते हुए कोविड नियमों का पालन अवश्य करें. ताकि हम सब एक दूसरे के सहयोग से चारधाम यात्रा और कुंभ का सफलता पूर्वक संचालन कर सकें.

ये भी पढ़ें:कोरोना प्रकोपः उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित

सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा को लेकर स्पष्ट किया है कि अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों और पर्यटकों को तीन प्रमुख टेस्टों सीबीएनएएटी, टीआरवीईएनएटी, आरटीपीसीआर में से किसी एक टेस्ट के आधार पर ही यात्रा की अनुमति दी जायेगी. उन्होंने कहा कि हरिद्वार महाकुंभ पर आयोजित होने वाले देव डोलियों का कुंभ स्नान निर्धारित समय पर कोविड नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा. सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू का ऐलान किया है.

उन्होंने कहा कि पहले सीएम और आज मुख्य सचिव से हुई मेरी वार्ता के बाद 24 और 25 अप्रैल को देव डोलियों के सत्कार, सम्मान और कुंभ स्नान कार्यक्रम को अनुमति दी गई है. जिसको लेकर साधु संतों सहित सभी पुलिसकर्मियों मेला प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details