उत्तराखंड

uttarakhand

चीन की नापाक हरकत पर बोले उप थलसेना प्रमुख, जल्द बहाल होगी पहले जैसी स्थिति

By

Published : Dec 12, 2020, 8:41 PM IST

चीन ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर अपने तीन गांव बसाकर भारत को उकसाने का प्रयास किया है. इस पर उप थलसेना प्रमुख ले. जरनल एसके सैनी ने साफ किया कि भारतीय सीमा पूरी तरह सुरक्षित है. जल्द ही सीमाओं पर पहले जैसी स्थिति होगी.

deputy-army-chief
उप थलसेना प्रमुख

देहरादूनःकई बार मुंह की खाने के बाद भीचीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इस बार चीन ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर अपने तीन गांव बसाए हैं. इस पर उप थलसेना प्रमुख ले. जरनल एसके सैनी ने चिंता न करने की बात कही है. आईएमए पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने देहरादून पहुंचे सैनी ने कहा कि हमारी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं. जल्द ही सीमाओं पर पहले जैसी स्थिति होगी.

गलवान घाटी में चीन की नापाक हरकत के बाद से ही भारतीय सेना चीनी सैनिकों के हर एक्शन का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. भारतीय सैनिकों के हौसलों को देखकर अब चीनी सैनिक भारतीय सीमा से जुड़े अलग अलग क्षेत्रों में अपनी गतिविधियां बढ़ाकर सेना को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश से जुड़ी सीमा पर चीन ने तीन गांवों को बसा दिया है. इस पर उप थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सतेंद्र कुमार सैनी ने बड़ा बयान दिया है.

पासिंग आउट परेड के लिए आईएमए देहरादून पहुंचे लेफ्टिनेंट जनरल सतेंद्र कुमार सैनी ने बताया कि इसे लेकर चिंता की कोई बात नहीं है. उप थल सेना प्रमुख ने लद्दाख के पूर्वी सीमा पर हुए विवाद पर भी कहा. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना इस मामले में अपने प्रयास जारी रखे हुए है और जल्द ही अप्रैल माह से पहले की स्थिति सीमा पर बहाल होने की उम्मीद है.

पढ़ेंः IMA की POP से देश को मिले 325 जांबाज अफसर, पुशअप से किया खुशी का इजहार

उप थल सेना प्रमुख ने अपने बयानों से साफ किया कि भारतीय सीमाओं की रक्षा के लिए हमारी सेना किसी भी हद तक जाने को तैयार है. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने कहा कि पाकिस्तान सीमा पर भी भारतीय सेना पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रही है. सेना हर लिहाज से अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए तैयार है. इसके लिए सैन्य प्रशिक्षण में बदलाव कर बेहतर से बेहतर तकनीक को अपनाया जा रहा है.

उपथल सेना प्रमुख ने नेपाल से बिगड़े संबंधों पर बोलते हुए कहा कि नेपाल के साथ भारत के रिश्ते हमेशा से ही बेहतर रहे हैं. पिछले दिनों सेना प्रमुख ने नेपाल दौरे के दौरान भी इसी संदेश को देने की कोशिश की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details