उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गोवंश बचाने को विभाग दिल खोलकर देगा अनुदान, गौशालाओं पर 5 गुना अधिक खर्च होगी रकम

उत्तराखंड पशुपालन विभाग ने गोवंश संरक्षण निधि की कार्यकारिणी समिति की वार्षिक बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा का कहना है कि गोवंश के अनुदान को बढ़ाते हुए इस रकम को अब ₹30 प्रति गोवंश करने का फैसला लिया गया है. साथ ही रजिस्टर्ड गौशालाओं को अब तक दी जाने वाली रखरखाव हेतु अनुदान की राशि को 5 गुना तक बढ़ाया जाएगा.

By

Published : Jul 9, 2022, 3:40 PM IST

Department will give generous grant
Department will give generous grant

देहरादून: उत्तराखंड में गोवंश को बचाने के लिए भाजपा सरकार की तरफ से समय-समय पर विभिन्न निर्णय लिए जाते रहे हैं. राज्य में इसके लिए बकायदा गोवंश आयोग का भी गठन किया गया है. वहीं, अब गोवंश की रक्षा और बेहतर रखरखाव के लिए विभाग ने दिल खोलकर अनुदान देने का फैसला लिया है. इस दिशा में गौशालाओं के लिए रकम बढ़ाने के साथ ही कई नई योजना शुरू करने जा रही है. जिसके लिए पशुपालन विभाग की तरफ से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

दरअसल, उत्तराखंड गोवंश संरक्षण निधि की कार्यकारिणी समिति में वार्षिक बैठक की समीक्षा करते हुए विभागीय मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गोवंश की सुरक्षा के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने का फैसला लिया है. जिसमें यह निर्णय लिया गया कि राज्य में रजिस्टर्ड गौशालाओं को अब तक दी जाने वाली रखरखाव हेतु अनुदान की राशि को 5 गुना तक बढ़ाया जाएगा.

गोवंश बचाने को विभाग देगा दिल खोलकर अनुदान.

बता दें कि राज्य में 49 रजिस्टर्ड गौशाला में हैं और इन्हें अब तक ₹6 प्रति गोवंश के लिहाज से अनुदान दिया जाता रहा है, लेकिन अब इस रकम को बढ़ाते हुए इसे ₹30 प्रति गोवंश करने का फैसला लिया गया है.

पढ़ें-हरिद्वार कांवड़ मेले के लिए सप्लाई होना था गांजा, दो महिलाओं समेत तीन तस्कर अरेस्ट

उधर, पशुपालन विभाग ने ग्राम गौ सेवक योजना को भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है. जिसके तहत कुछ युवक मिलकर यदि गोवंश का रखरखाव करते हैं तो सरकार ऐसे युवकों को भी इस काम के लिए अनुदान देगी. इसके अलावा राज्य के सभी 13 जिलों को गोवंश की रक्षा के लिए करीब 12.5 लाख रुपए की रकम निर्गत करने का फैसला लिया गया है. इसके जरिए पुलिस समेत दूसरे संबंधित विभागों को गोवंश की रक्षा के लिए आर्थिक रूप से मदद दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details