उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या, बड़े अस्पतालों के वार्ड हुए फुल

डेंगू के बढ़ते मामले देख जिला वेक्टर रोग जनित अधिकारी सुभाष जोशी के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित क्षेत्रों में जाकर डेंगू का लार्वा नष्ट करने में लगी हुई है. इसके बावजूद डेंगू के मरीजों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है.

By

Published : Aug 27, 2019, 8:54 AM IST

थमने का नाम नहीं ले रहा डेंगू का कहर.

देहरादून:प्रदेश में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को राजधानी देहरादून में डेंगू के 21 नए मरीज पाए जाने के बाद डेंगू से पीड़ित मरीजों की तादाद बढ़कर 580 हो चुकी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित क्षेत्रों में लार्वा नष्ट करने में लगी हुई है. इसके बावजूद डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो स्वास्थ्य महकमे के लिए चिंता का सबब बनता जा रहा है.

गौर हो कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला वेक्टर रोग जनित अधिकारी सुभाष जोशी के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित क्षेत्रों में जाकर डेंगू का लार्वा नष्ट करने में लगी हुई है. इसके बावजूद डेंगू के मरीजों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है. इस संबंध में कई अहम बैठकें भी हो चुकी हैं. इसके बावजूद डेंगू की रोकथाम को लेकर कोई विशेष प्रयास धरातल पर नजर नहीं आ रहे हैं.

थमने का नाम नहीं ले रहा डेंगू का कहर.

पढ़ें-मां नंदा देवी की लोकजात हुई शुरू, नम आंखों से कैलाश के लिए विदा हुई डोली

आलम यह है कि दून मेडिकल कॉलेज का डेंगू वार्ड पूरी तरह से पैक है, जिसके बाद एलाइजा पॉजिटिव मरीजों को वहां से रेफर किया जा रहा है. दरअसल, डेंगू को लेकर उत्तराखंड में आपात स्थिति घोषित की गई है. ऐसे में उच्चाधिकारियों ने देहरादून के कोरोनेशन और रायपुर अस्पताल में डेंगू की जांच की व्यवस्था करने को कहा है. ताकि दून अस्पताल में एलाइजा टेस्ट के लिए मरीजों की भीड़ कम हो सके.

इसके बावजूद अभी तक धरातल पर डेंगू के मरीजों के लिए कोई समुचित व्यवस्था नजर नहीं आ रही है. बीते सोमवार तक सबसे बड़े सरकारी दून मेडिकल कॉलेज का आलम यह रहा कि डेंगू मरीजों के लिए बनाए गए वार्डों के फुल होने के कारण अस्पताल प्रबंधन को मरीजों को हायर सेंटर रेफर करना पड़ रहा है.

मैन पावर की कमी से जूझ रहे दून मेडिकल कॉलेज में डेंगू मरीजों के लिए बेड पर्याप्त न होने के कारण इलाज कराने आ रहे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि सोमवार को 21 अन्य मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, जिसके बाद पीड़ित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 580 हो गया. जिसमें 375 पुरूष और 205 महिलाओं में अभी तक एलाइजा पॉजिटिव पाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details