उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: कोरोना के साथ डेंगू ने भी बढ़ाई मुश्किलें, स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

By

Published : May 10, 2020, 2:18 PM IST

Updated : May 10, 2020, 3:30 PM IST

पिछले साल डेंगू ने प्रदेश में खूब कहर बरपाया था. ऐसे में विभाग के लिए कोरोना के साथ अब डेंगू ने भी स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है.

dehradun
स्वास्थ्य महकमें की बढ़ी चुनौतियां

देहरादून:प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ काफी तेजी बढ़ रहा है, जिससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है. लेकिन इस बीच हुई बेमौसम बारिश ने डेंगू के लार्वा को पनपने की अनुकूल परिस्थितियां पैदा कर दी है. जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है.

स्वास्थ्य महकमें की बढ़ी चुनौतियां

दरअसल, पिछले साल डेंगू ने प्रदेश में खूब कहर बरपाया था. ऐसे में विभाग के लिए कोरोना के साथ ही डेंगू ने भी चुनौतियां बढ़ा दी है. पिछले साल प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है. इसका असर सबसे ज्यादा देहरादून में दिखा. पिछले साल प्रदेशभर में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया था और आठ लोगों की डेंगू की वजह से मौत हो गई थी. ऐसे में आकड़ों पर गौर करें तो प्रदेश मे डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

डेंगू का कहर.....

साल मामले मौत
2016 2046 04
2017 849 00
2018 591 02
2019 10608 02

सीनियर फिजीशियन डॉ. पीसी पंत का कहना है, कि डेंगू बुखार एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर के काटने के लगभग 3 से 5 दिनों के बाद व्यक्ति में डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं. वहीं, साल 2019 में डेंगू ने जम कर कहर बरपाया था. दून मेडिकल कॉलेज के सीनियर फिजीशियन ने बताया कि कोरोना को लेकर अस्पताल पहले से तैयार है. इस दौरान अगर डेंगू से के मामले भी आते हैं, तो अस्पताल इसके लिए भी तैयार है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: प्रवासी मजदूरों को छोड़कर ऋषिकेश जा रही बस सड़क पर पलटी

वहीं, दून मेडिकल कॉलेज पहले से कोरोना संक्रमितों के लिए काम कर रहा है. ऐसे में अस्पताल के सामने डेंगू भी एक बड़ी चुनौती होगी. हालांकि, कोरोना के मरीज अस्पताल से ठीक हो कर गए हैं. लेकिन आने वाले समय में डेंगू भी स्वास्थ्य विभाग की परीक्षाएं लेगा.

Last Updated : May 10, 2020, 3:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details