उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

राज्य स्थापना दिवस पर राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

राज्य स्थापना की 19वीं वर्षगांठ के अवसर पर देहरादून परेड ग्राउंड में 9 नवंबर को 'भारत भारती उत्सव' आयोजित किया जाएगा.साथ ही परेड ग्राउंड में आने वाले वाहनों और लोगों के लिए यातायात व्यवस्था डायवर्ट और वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की गई है. साथ ही कार्यक्रम के दौरान शहर में भी रूट डायवर्ट रहेगा.

By

Published : Nov 7, 2019, 11:41 PM IST

ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

देहरादूनः राज्य स्थापना की 19वीं वर्षगांठ के अवसर पर देहरादून परेड ग्राउंड में 9 नवंबर को 'भारत भारती उत्सव' आयोजित किया जाएगा. वहीं, इस उत्सव में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. लिहाजा, इस कार्यक्रम के मद्देनजर पुलिस ने यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए पुख्ता इंतजाम किये हुए हैं.

बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान परेड ग्राउंड के चारों ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा. साथ ही परेड ग्राउंड में आने वाले वाहनों और लोगों के लिए यातायात व्यवस्था डायवर्ट और वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की गई है. साथ ही कार्यक्रम के दौरान शहर में भी रूट डायवर्ट रहेगा.
विक्रम और मैजिक के लिए ट्रैफिक प्लान

  • रूट नंबर 3 के विक्रम और मैजिक वाहन परेड ग्राउंड पर चलने वाले भारत भारती कार्यक्रम के खत्म होने तक तहसील चौक तक ही आ सकेंगे. और जहां से यह दून चौक से एमकेपी चौक होते हुए सीएमआई ओर धर्मपुर की तरफ जा सकेंगे.
  • रूट नंबर 5 के विक्रम और मैजिक वाहन परेड ग्राउंड में चलने वाले कार्यक्रम के खत्म होने तक मातावाला बाग कट से वापस भेजे जाएंगे.
  • रूट नंबर 8 के विक्रम और मैजिक वाहन परेड ग्राउंड में चलने वाले कार्यक्रम के खत्म होने तक रेलवे गेट से वापस भेजे जाएंगे.
  • रूट नंबर 2 के विक्रम और मैजिक वाहन परेड ग्राउंड पर चलने वाले कार्यक्रम के खत्म होने तक शास्त्रधारा क्रॉसिंग से वापस भेजे जाएंगे.

सिटी बसों के लिए ट्रैफिक प्लान

  • परेड ग्राउंड से चलने वाली कैंट राजपुर रोड बस सेवा भारत भारती उत्सव के अवसर पर राजपुर रोड ओर ओरियंट चौक स्थित पेट्रोल पंप के पास से संचालित की जा सकेगी और किसी भी स्थिति में सिटी बसे कनक चौक की तरफ नहीं आएगी.
  • क्लेमेंट टाउन टाउन से राजपुर रोड कुठाल गेट चलने वाली सिटी बस सेवा कार्यक्रम के दौरान पंत रोड लैंसडाउन की तरफ ना जाकर दर्शन लाल चौक से घंटाघर होते हुए राजपुर रोड कुठाल गेट तक जाएगी और वापसी भी इसी रास्ते से आएगी.
  • रायपुर, मालदेवता, सहस्त्रधारा सिटी बस सेवा कार्यक्रम के दौरान चूना भट्टा रायपुर रोड से संचालित की जाएगी और सर्वे चौक पर सवारी उतार कर वापस रायपुर रोड चुना भट्टा जा सकेगी.

नालापानी सीमाद्वार बस सेवा सिटी बसें रायपुर रोड से सर्वे चौक से क्रॉस रोड होते हुए फालतू लाइन से दर्शन लाल चौक होकर जा सकेगी.
पुलिस द्वारा परेड ग्राउंड के आसपास बैरियर प्वाइंट की भी व्यवस्था की गई है.

बुद्धा चौक, दर्शन लाल चौक, डूंगा हाउस तिराहा, कनक चौक रोजगार तिराहा, कॉन्वेंट तिराहा,ओरिएंट चौक, लैंसडाउन चौक, सर्वे चौक, होटल पेसिफिक तिराहा ओर से कार्यक्रम में आने वाले वीआईपी वाहन की पार्किंग पानी की टंकी के नीचे पार्क किये जायेगी.

ये भी पढ़ेंःनमामि गंगे प्रोजेक्ट में करोड़ों के घपले का आरोप, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

इस अलावाअधिकारियों के वाहनों की पार्किंग दून क्लब में पार्क करने की व्यवस्था की जाएगी और मीडिया के वाहनों की व्यवस्था डूंगा हाउस में होगी. साथ ही सामान्य लोगों के लिए चौपहिया वाहनों के लिए पवेलियन ग्राउंड, मंगला देवी इंटर कॉलेज और नगर निगम पार्किंग में पार्क करने की व्यवस्था की गई है. वहीं, दोपहिया वाहनों के लिए फॉरेस्ट कॉलेज ग्राउंड, महिला आईटीआई सर्वे चौक और श्रीनिवास वेडिंग प्वाइंट इसी रोड पर पार करने की व्यवस्था की जाएगी.

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि स्थापना दिवस के अवसर पर 9 नवंबर को परेड ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर सभी पुलिस फोर्स की ड्यूटी सुनिश्चित कर दी गई है. साथ ही भारत भारती उत्सव के दौरान आने वाले वाहन चालकों से अनुरोध है कि अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलों में पार्क करें. कार्यक्रम के दौरान नगर में अति आवश्यक सेवा वाले वाहनों को जाने दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details